स्वास्थ्य

ज्यादा स्वीटनर बन सकता है एंजायटी की समस्या का कारण, जानिए कैसे

ज्यादा स्वीटनर बन सकता है एंजायटी की समस्या का कारण, जानिए कैसे


हाइलाइट्स

अधिक स्वीटनर न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है.
एस्पार्टेम एक ऐसा ही स्वीटनर है, जिसे एंजाइटी से लिंक किया गया है.

Sweetener and Anxiety: हम में से बहुत से लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन जब हेल्थ शुगर खाने की अनुमति नहीं देती, तो फिर हम आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप वेट लॉस के बारे में सोच रहे हैं या डायबिटीज के कारण शुगर इन्टेक को कम करना चाहते हैं, तो आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करना आपको एक अच्छा विचार लग सकता है. इन स्वीटनर्स को भी ऐसे इंग्रेडिएंट के रूप में प्रमोट किया जाता है, जिनका इस्तेमाल करने से हेल्थ पर शुगर का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता. लेकिन, हाल में हुई एक स्टडी के अनुसार यह स्वीटनर हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं. एस्पार्टेम एक ऐसा ही स्वीटनर है, जिसे एंजाइटी से लिंक किया गया है. आइए जानें कि कैसे अधिक स्वीटनर एंजाइटी की समस्या का कारण बन सकता है.

अधिक स्वीटनर एंजाइटी की समस्या का कारण कैसे बन सकता है कारण?
ओनली माई हेल्थ के अनुसार चूहों पर की गई एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि एस्पार्टेम को लेने से चूहों में एंजाइटी जैसा बिहेवियर देखा गया. अधिक हाई एस्पार्टेम डाइट लेने से उनमें डिप्रेशन और मूड में बदलाव जैसी समस्याएं भी देखी गई. हालांकि, इस बारे में अभी और रिसर्च की जानी जरूरी है. ऐसा भी माना जाता है कि एस्पार्टेम में कुछ ऐसे एमिनो एसिड्स की मात्रा हाई होती है, जो सेरोटोनिन, डोपामाइन और न्यूरोट्रांसमीटर्स के रिलीज को रोकते हैं, जो आमतौर पर नर्वस सिस्टम एक्टिविटी को रेगुलेट करते हैं. यह भी सच है कि हमारा शरीर एस्पार्टेम के प्रति इस तरह से रिएक्ट करता है, जैसा उसे स्ट्रेस के लिए करना चाहिए. जिससे कोर्टिसोल लेवल और अत्यधिक फ्री रेडिकल्स बढ़ते हैं. इससे एंजाइटी हो सकती है और मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

किन फूड्स में एस्पार्टेम होता है?
कुछ लोगों के लिए स्वीटनर बहुत जरूरी होते हैं जैसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए. लेकिन, कई रोजाना के फूड्स में भी एस्पार्टेम होता है. इसलिए,अपनी एस्पार्टेम इंटेक को मॉनिटर करें. इन फूड्स में एस्पार्टेम होता है:
-नो शुगर ड्रिंक्स
-सीरियल्स
-प्रोसेस्ड मील्स या मिठाई
-ड्रिंक स्वीटनर
-चाय और कॉफी
अगर आप शुगर के हेल्दी विकल्प के बारे में जानना चाहते हैं, तो कुछ फल या सब्जियां और दालचीनी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लिवर को दुरुस्‍त रखते हैं ये फूड्स, सर्दी के मौसम में कर सकते हैं इनका सेवन

ये भी पढ़ें: Bad breath treatment: मुंह की गंदी बदबू से हैं परेशान तो इन चीज का करें इस्तेमाल, गारंटी से दूर भागेगी स्मेल

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top