स्वास्थ्य

ज्यादातर पुरुष खुद को मानते हैं दूसरों से ज्यादा स्वस्थ, जरूरी नहीं समझते चेकअप करवाना – सर्वे

ज्यादातर पुरुष खुद को मानते हैं दूसरों से ज्यादा स्वस्थ, जरूरी नहीं समझते चेकअप करवाना - सर्वे


एक नए सर्वे से पता चलता है कि कई पुरुष मानते हैं कि वे अन्य पुरुषों की तुलना में हेल्दी हैं और वो सालाना चेकअप कराना जरूरी नहीं समझते, भले ही साल में एक बार चेकअप हो जाने से कोई हेल्थ प्रॉब्लम शुरुआती स्टेज में ही पकड़ में क्यों ना आती हो. 18 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लगभग 900 अमेरिकी पुरुषों का ऑनलाइन सर्वे मई में ऑरलैंडो हेल्थ (Orlando Health) की ओर से द हैरिस पोल द्वारा किया गया था. इस सर्वे में पाया गया कि 65% पुरुष खुद को दूसरों की तुलना में स्वस्थ मानते हैं और 33% वार्षिक हेल्थ चेकअप को जरूरी नहीं मानते हैं.

ओरलैंडो हेल्थ फिजिशियन एसोसिएट्स के फैमिली मेडिसिन स्पेशलिस्ट थामस केली (Thomas R. Kelley) के अनुसार, अधिकांश पुरुषों का अधिकांश पुरुषों की तुलना में स्वस्थ होना सांख्यिकीय रूप से असंभव (statistically impossible) है. यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आप हेल्दी हैं और आप में बीमारी का कोई लक्षण नहीं है, तब भी आप में कोई न कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा हो रही होती है. उसे आप अनदेखी कर देते हैं और कई बार यह अनदेखी जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है.

स्वास्थ्य को लेकर अनदेखी से इन बीमारियों का खतरा

रिसर्चर थामस केली ने बताया कि स्वास्थ्य को लेकर अनदेखी से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है. इनमें ब्लड प्रेशर और कोलन कैंसर भी शामिल हैं, जिन्हें लेकर की गई लापरवाही से जान पर बन सकती है. इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने इसी साल 9 से 11 मई के बीच अमेरिका में एक सर्वे किया. इसमें 18 वर्ष व उससे ज्यादा उम्र के 893 लोगों को शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें-
वजन घटाने के लिए पिएं लस्सी, इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर पेट की सेहत भी रहती है दुरुस्त

इसमें पाया गया कि 38 प्रतिशत पुरुष अक्सर इंटरनेट मीडिया से मेडिकल एडवाइज हासिल करते हैं.  साइंटिस्टों का कहना है कि ऐसी एडवाइज काफी खतरनाक हो सकती है, खासकर अगर प्रतिष्ठित चिकित्सकीय स्रोत (reputable medical source) से न हासिल की गई हो.

यह भी पढ़ें-
वजन घटाने के लिए इस तरह करें चिया सीड्स को डाइट में शामिल, सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

इस सर्वे में पांच में से दो पुरुषों ने कहा कि वे खुद से ज्यादा अपने पालतू पशुओं का ध्यान रखते हैं. थामस केली के अनुसार, ‘बजाय इसके कि अचानक दिल या किसी अन्य बीमारी के कारण गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती होना पड़े, साल में एक बार जांच कराकर अपने स्वास्थ्य के बारे में आश्वस्त हो लेना बेहतर है.’

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top