स्वास्थ्य

जानें बेड टी पीने के नुकसान, आज ही छोड़ देंगे अपनी ये आदत

जानें बेड टी पीने के नुकसान, आज ही छोड़ देंगे अपनी ये आदत


Side Effects of Drinking Bed Tea: भारत में अधिकतर लोग चाय बड़े शौक से पीते हैं. हमारे यहां मेहमानों के आने पर चाय पिलाने का चलन है. थकान और नींद को दूर भगाने के लिए भी चाय पीने का चलन है. कुछ लोग तो सुबह उठते ही सबसे पहले चाय पीते हैं, जिसे सामान्य भाषा में बेड टी कहा जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खाली पेट सुबह उठते चाय पीना स्वास्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं बेड टी से होने वाले नुकसान के बारे में.

कब्ज की समस्या
चाय में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो यूरिन के ज़रिए शरीर से पानी निकाल देता है. रात में सोते हुए हम 7 से 8 घंटों तक पानी नहीं पीते, जिससे हमारे शरीर में पानी की मात्रा की वैसे ही कमी हो जाती है. ऐसे में सुबह उठते ही चाय पीने के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में पेट फूलने और कब्ज की समस्या होना लाज़मी है.

यह भी पढ़ें – आपका बच्चा पहली बार स्कूल जा रहा है तो उसे सिखाएं ये 5 जरूरी बातें

तनाव बढ़ता है
सुबह उठाकर चाय पीने से आपको भले ही तरोताजा महसूस होता होगा, लेकिन चाय में मौजूद कैफीन हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आपको तनाव, अनिद्रा, उदासी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है.

– दांतों के लिए नुकसानदायक
सुबह उठकर बिना ब्रश किए चाय पीने से हमारे मुंह में पहले से मौजूद एसिड की मात्रा में भारी बढ़ोतरी हो जाती है, जिससे दांतों में कैविटी होने का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें – बर्तनों पर लगे जिद्दी दाग-धब्बों को छुड़ाने के आसान तरीके

जोड़ों में दर्द
बेड टी पीने की आदत आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकती है. खाली पेट सुबह चाय पीने से शरीर में वात दोष की बढ़ोतरी होती है. जिसके कारण हड्डियों में कमजोरी आने लगती है, और लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहींकरता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top