स्वास्थ्य

ज़रा संभलकर! सर्दियों में ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

ज़रा संभलकर! सर्दियों में ठंडा पानी पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान


हाइलाइट्स

पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है.
सर्दियों में ठंडा पानी पीने से हेल्थ को कुछ नुकसान हो सकते हैं.
विंटर में ठंडा पानी पीने से हार्ट रेट, दांतों, पाचन क्रिया, गले आदि में समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है.

Cold Water drinking in Winter: पानी पीना और अच्छे से हाइड्रेट रहना हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. पर्याप्त पानी पीने से शरीर को जरूरी कार्य करने में मदद मिलती है जैसे शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने में, बॉडी टेम्प्रेचर को सही बनाए रखने में और टिश्यूज व ऑर्गन्स को हेल्दी बनाए रखने में. इसलिए, रोजाना छह से आठ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन, इस बात पर अलग-अलग राय है कि किस टेम्प्रेचर का पानी पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. कुछ लोग यह मानते हैं कि ठंडा पानी पीना आपके लिए बुरा हो सकता है खासतौर पर सर्दी के मौसम में, तो आइए जानें कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने के कौन से पांच नुकसान हो सकते हैं जिनके कारण ऐसा कहा जाता है

यह भी पढ़ें- नई स्टडी का दावा- इंटरमिटेंट फास्टिंग से रिवर्स हो सकती है टाइप 2 डायबिटीज !

सर्दियों में ठंडा पानी पीने के क्या नुकसान  हो सकते हैं?
हेल्थलाइन के अनुसार ठंडा पानी पीने से शरीर में इम्बैलेंस हो सकता है, जिससे डाइजेस्टिव प्रोसेस स्लो हो सकती है. इसके साथ ही सर्दियों में ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं: 

गले में खराश– सर्दियों में सर्दी-जुकाम और गले की समस्याएं बढ़ जाती है. ऐसे में, ठंडा पानी पीने से यह परेशानियां बदतर हो सकती हैं. ठंडा पानी पीने से आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम में बहुत सा बलगम बन सकता है, जिससे कई रेस्पिरेटरी इंफेक्शंस हो सकते हैं.

फैट का ब्रेकडाउन हो मुश्किल– विंटर में फैट ब्रेकडाउन करना मुश्किल होता है. अगर आप ठंडा पानी पीते हैं, तो शरीर को इसे ब्रेकडाउन करने में और भी अधिक मुश्किल होगी जिससे वजन बढ़ सकता है.

पाचन में समस्या– ठंडा पानी पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ सकते हैं, जिससे डाइजेशन में समस्या आ सकती है और पेट संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है.

हार्ट रेट में दिक्कत- ठंडा पानी हार्ट रेट को कम करने में भी जिम्मेदार है. सर्दियों में ठंडा पानी पीने से नर्व स्टिमुलेट हो सकती है, जिससे हार्ट रेट कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें- उर्फी जावेद के गले में हुआ लेरिन्जाइटिस इंफेक्शन ! जानें इस बीमारी की वजह

दांतों के लिए नुकसानदायक– सर्दियों में ठंडा पानी दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे सेंसिटिव टीथ में परेशानी हो सकती है और दांतों की नसें भी कमजोर हो सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top