स्वास्थ्य

चेहरे की झुर्रियां रोकने के लिए इस तरह करें कैस्टर ऑयल का उपयोग, जानिए यहां

चेहरे की झुर्रियां रोकने के लिए इस तरह करें कैस्टर ऑयल का उपयोग, जानिए यहां


हाइलाइट्स

कैस्टर ऑयल को फाइन लाइन्स रोकने के लिए बेहतरीन विकल्प माना जाता है
कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को नम और चमकदार बनाता है
कैस्टर ऑयल को कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits of castor oil-कैस्टर ऑयल को अरंडी का तेल कहा जाता है. मूल रूप से ये वनस्पति तेल की श्रेणी में आता है लेकिन इसे त्वचा के लिए रामबाण कहा जाता है. बढ़ते प्रदूषण के माहौल में त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है, झुर्रियां और फाइन लाइन्स चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं और चेहरा समय से पहले मुरझाने लगता है. ऐसे में कैस्टर ऑयल झुर्रियां रोकने के लिए और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए काफी फायदेमंद विकल्प माना जा सकता है. कैस्टर ऑयल  त्वचा को एंटी एजिंग से दूर रखने के लिए जरूरी तत्व कोलेजन बनाने में मदद करता है. रूखी बेजान त्वचा और डल होते चेहरे की रंगत लौटाने के लिए कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. इसके नियमित उपयोग से फाइन लाइन्स कम होती हैं और त्वचा में कसावट आने के साथ साथ त्वचा चमकदार बनती है. इसमें मौजूद फैटी एसिड, और एसेंशियल ऑयल त्वचा के लिए फायदेमंद तत्व माने जाते हैं जिनके चलते आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका उपयोग किया जाने लगा है. चलिए जानते हैं कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें – 

ये भी पढ़ें:रोज खाएंगे ये फूड्स तो हो सकता है नुकसान भी, जानें आयुर्वेद किन चीजों को रोज खाने से करता है मना

नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल के उपयोग से चेहरे के रिंकल कम होते हैं. दरअसल नारियल तेल में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है और इसे कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां कम होती हैं और चेहरे पर कसावट आती है. 

रात को सोने से पहले  चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद कैस्टर ऑयल को चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को थपथपाएं और सो जाएं. इससे इसे एंटी रिंकल ट्रीटमेंट की तरह ट्रीट किया जाता है.

ये भी पढ़ें:कॉफी पीने की लत उम्र से पहले बना देगी बूढ़ा, भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां

बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे को कांति मिलती है. दरअसल बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरा जवां बनता है. बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर चेहरे की मसाज करने से ना केवल चेहरे को नमी मिलती है बल्कि झुर्रियां भी कम होती है और चेहरा जवां बनता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Healthy Diet, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top