स्वास्थ्य

चावल का पानी हेल्थ के लिए किसी जादू से कम नहीं है, इसके 5 फायदों के बारे में जानना न भूलें

चावल का पानी हेल्थ के लिए किसी जादू से कम नहीं है, इसके 5 फायदों के बारे में जानना न भूलें


हाइलाइट्स

राइस वाटर एक स्किन ट्रीटमेंट के रूप में प्रसिद्ध हैं.
इस वाटर का इस्तेमाल कई साल पहले से जापान में किया जाता रहा है.
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और बालों के लिए चावल के पानी को बेनेफिशियल माना गया है.

Benefits of rice water: हमारी किचन में ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स हैं, जिन्हें हम स्किन, बाल या अन्य हेल्थ कंडिशंस में इस्तेमाल करते हैं. आजकल राइस वाटर एक स्किन ट्रीटमेंट के रूप में प्रसिद्ध हो रहा हैं. यह कई स्किन कंडिशंस को सुधारने में फायदेमंद हैं. चावल का पानी यानी पके हुए या भिगोए हुए चावलों के बाद उसका बचा हुआ पानी, जिसे हम आमतौर पर फैंक देते हैं. इस पानी को बालों के लिए भी बहुत बेनेफिशियल माना गया है. इसका इस्तेमाल कई साल पहले से जापान में किया जाता रहा है. इस पानी को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. चावल का पानी किसी जादू से कम नहीं है. आइए जानें इसके 5 फायदों के बारे में.

चावल के पानी के क्या फायदे हैं?
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार राइस वॉटर एक स्टार्ची वाटर है, जो चावलों को पकाने या भिगोने के बाद बच जाता है. इसमें कई विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जैसे एमिनो एसिड्स, बी विटामिन्स, विटामिन्स इ, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि. इस पानी के फायदे इस प्रकार हैं: 

एंटी-एजिंग बेनिफिट्स– चावल के पानी में एमिनो एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जिससे स्किन एजिंग प्रोसेस स्लो हो सकती है. इसके साथ ही यह राइस वाटर स्किन इलास्टिसिटी को मेंटेन रखने में मदद करता है, जिससे एजिंग के लक्षण कम हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से रोज कितना प्रोटीन लेना जरूरी? नेचुरल तरीके से ऐसे बढ़ाएं मात्रा

ग्लोइंग स्किन– चावल का पानी स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाने के लिए जरूरी है. इसके साथ ही यह इवन स्किन प्रदान करने में भी मददगार है.

स्किन को बनाए हेल्दी– स्किन की बाहरी लेयर को स्किन बैरियर कहा जाता है. यह लेयर स्किन को ड्राई होने या कई अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करती है. राइस वाटर स्किन बैरियर को नेचुरली प्रोटेक्ट करने में मददगार है.

ये भी पढ़ें: क्या वाकई सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करनी चाहिएजानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सनबर्न से बचाए- आप सन डैमेज जैसे सनबर्न, इंफ्लेमेशन, रेडनेस, खुजली आदि से राहत पाने के लिए स्टार्ची राइस वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके कूलिंग इफेक्ट से सनबर्न्ड स्किन और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

हेयर ग्रोथ- चावल के पानी का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है. राइस वाटर से बालों को धोने से बाल शाइनी और स्मूद बन जाते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top