स्वास्थ्य

चाय पीने की आदत से अब पाएं छुटकारा, घर पर बनाएं ‘कैफीन फ्री टी’

चाय पीने की आदत से अब पाएं छुटकारा, घर पर बनाएं 'कैफीन फ्री टी'


ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिनभर में कई कप चाय या कॉफी पी लेते हैं. अधिकतर लोगों का मानना है कि चाय के सेवन से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है. वहीं कुछ लोगों को बार-बार चाय पीने की लत लग जाती है. आपको बता दें कि चाय में कैफीन होता है और डॉक्टरों की मानें तो कैफीन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाता सकता है. ऐसे में कुछ लोग अपने कैफीन के सेवन को सीमित करने के लिए कई तरह के टिप्स अपनाते हैं. हालांकि कुछ लोग सफल होते हैं पर कुछ लोग चाय के आदी होते हैं और वह इसे पीने पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. कैफीन की सेवन को सीमित करने के लिए कैफीन फ्री चाय का विकल्प चुना जा सकता है. कैफीन फ्री चाय घर पर बनाना बहुत ही आसान है. आइए आपको बताते हैं ज्यादा मात्रा में कैफीन के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में और कैसे आप घर पर कैफीन-फ्री चाय बना सकते हो.

ज्यादा कैफीन के सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान
चाय पीने से शरीर की थकावट तुरंत दूर होती है और बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. लेकिन आपको बता दें कि चाय आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है. डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा कैफीन लेने से कई नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे कैफीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- जानिए क्या है ‘ड्राई आईज’ के लक्षण और कोविड से इसका क्या है लिंक

नहीं आती नींद
जब आप कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपकी अच्छी नींद में खलल बनता है. कैफीन का ज्यादा सेवन सोने के पैटर्न में गड़बड़ी का कारण बन सकता है. यह आपकी नींद को प्रभावित करता है जिससे आपको नींद नहीं आती है. साथ ही आपको पूरे दिन थकावट बनी रहती है. आपको अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है और रात में बैचेनी का सामना भी करना पड़ सकता है.

हॉर्मोनल डिस्बैलेंस
जब आप ज्यादा चाय या कॉफी पीने लगते हैं तो इससे हॉर्मोन्स पर बुरा असर पड़ता है. ज्यादा कैफीन का सेवन करने से हॉर्मोन के स्तर में गड़बड़ी हो सकती है. ये एस्ट्रोजन के स्तर को खराब कर सकता है. आपको बता दें कि हॉर्मोन्स में असंतुलन कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार होता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
अगर आप अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. वहीं हाई ब्लड प्रेशर होने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

एंग्जाइटी की समस्या
लोग अक्सर चिंता में चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं. वहीं जब लोग किसी काम के स्ट्रेस में होते हैं तब भी अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं. आपको बता दें कि तनाव महसूस होने पर अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से घबराहट और दिल की धड़कन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही यह आपके तनाव के स्तर को भी काफी बढ़ा सकता है जिससे आप एंग्जाइटी के शिकार हो सकते हैं.

शरीर को पूरा पोषक तत्व न मिलना
जब आप ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में पोषक तत्व ठीक से अवशोषित नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आप जो कुछ भी खाते हैं उसका पूरा लाभ आपके शरीर को नहीं मिल पाता है.

कैफीन-फ्री चाय बनाने का तरीका

सामग्री
3/4 कप पानी
1 बड़ा चम्मच कसा हुआ अदरक
1/2 टेबलस्पून कटा हुआ लेमन ग्रास
3 रेड बश/रूइबोस टी बैग्स
1 कप दूध
2 कुटी हुई इलायची
मिठास के लिए थोड़ा सा शहद

यह भी पढ़ें- मन की सेहत को बेहतर रखने के ये हैं 5 सबसे अहम उपाय

विधि
-सबसे पहले पानी को उबाल लें और इसमें अदरक और लेमन ग्रास डालें.
-जब यह 1-2 मिनट तक पक जाएं, तो इसमें अपने रेड बश टी बैग्स में डालें और 1 मिनट के लिए रख दें.
-फिर इसमें दूध और पिसी हुई इलायची डालें.
-सब कुछ 1-2 मिनट तक उबाल लें और इसका एक काढ़ा तैयार कर लें.
-अब गैस बंद कर दें और चाय में मिठास के लिए शहद मिलाएं.
-आपकी कैफीन फ्री चाय तैयार है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top