स्वास्थ्य

चाइनीज एक्सरसाइज ताई ची के 5 स्वास्थ्य लाभ जानकर करें रूटीन में शामिल

चाइनीज एक्सरसाइज ताई ची के 5 स्वास्थ्य लाभ जानकर करें रूटीन में शामिल


हाइलाइट्स

ताई ची बॉडी और माइंड को हेल्दी बनाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है.
हार्ट और बोंस को मजबूत बनाने के लिए ताई ची की नियमित प्रैक्टिस फायदेमंद है.
बढ़ती उम्र के साथ हेल्थ को मेंटेन करने में ताई ची मददगार हो सकता है.

Chinese exercise tai chi: बॉडी को हेल्दी रखने के लिए प्रॉपर एक्सरसाइज रुटीन जरुरी है. जॉगिंग, रनिंग और नॉर्मल योगा प्रैक्टिसेस से अगर मन भर जाए तो कुछ अलग फिजिकल रुटीन अपनाया जा सकता है. ऐसे में ताई ची आपके लिए बेस्ट फिजिकल प्रैक्टिस हो सकती है. ताई ची एक माइंड-बॉडी एक्सरसाइज है जो स्ट्रेंथ और बैलेंस के साथ ही फोकस और इमेजिनेशन इम्प्रूव करने में मदद करती है. ताई ची प्रैक्टिस सभी मॉर्डन हेल्थ प्रॉब्लम्स का बढ़िया सॉल्यूशन हो सकती है. ये स्ट्रेस से लड़ने में सहायक है और कैंसर संबंधी समस्याओं से लेकर बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल का उपचार करने में भी मददगार साबित होती है. आइए जानते हैं, ताई ची के 5 हेल्थ बेनिफिट्स जो आपको स्वस्थ शरीर की सौगात दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: अधिक पसीना आने से क्या झड़ सकते हैं बाल ? जानिए 3 जरूरी टिप्स

ताई ची के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

हार्ट हेल्थ में सुधार : एवरीडे हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक ताई ची की नियमित प्रैक्टिस बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करती है जिससे हार्ट हेल्थ इंप्रूव होती है. ढेरों स्टडीज और रिसर्च बताती हैं कि ताई ची ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाती है.

बढ़ती उम्र में सेहत का साथ : उम्र बढ़ना अपने साथ अलग अलग शारिरिक समस्याएं लेकर आता है. ताई ची इन परेशानियों से बचने का रामबाण उपाय हो सकता है. ये सारकोपेनिया जैसी मसल लॉस समस्या के साथ ही अकेलेपन और आइसोलेशन से लड़ने में भी मदद करती है.

गिरने की समस्या से बचाव : बैलेंस और स्थिरता की कमी से गिरने की समस्या भी आम हो गई है जो हड्डियां टूटने से लेकर सर की गंभीर चोट का कारण बन सकती है. ताई ची बॉडी की स्ट्रैंथ और मसल पावर के साथ ही बैलेंसिंग एबिलिटीज में भी सुधार लाता है.

मजबूत हड्डियों की सौगात : महिलाओं में मेनोपॉज के बाद अक्सर बोन लॉस की समस्या होती है जिससे निपटने के लिए ताई ची एक अच्छा माध्यम हो सकता है. हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार ताई ची हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाव करता है.

ये भी पढ़ें: ओवरईटिंग और मोटापे को रोकने के लिए कारगर है हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट, जानें कैसे

मानसिक स्वास्थ्य में बेहतरी : ताई ची मूड बूस्ट करने के साथ ही स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जाइटी से लड़ने में मदद करता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top