स्वास्थ्य

गर्मी में वर्कआउट करने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें, किन बातों का रखें ख्याल

गर्मी में वर्कआउट करने का सही समय क्या है? एक्सपर्ट से जानें, किन बातों का रखें ख्याल


Workout in Summer: स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करना सभी के लिए बेहद ज़रूरी है. हालांकि, जिम में जाकर वर्कआउट करें या फिर घर पर ही एक्सरसाइज करें, इसका फायदा भी तभी होगा, जब आप प्रॉपर तरीके और सही समय पर इसका अभ्यास करेंगे. कुछ लोग गर्मी में भी घंटों एक्सरसाइज करते हैं, जो फायदा पहुंचाने की बजाय आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. फोर्टिस हॉस्पिटल (मुलुंड, मुंबई) के जेनरल फिजिशियन डॉ. प्रदीप शाह कहते हैं कि सर्दी का मौसम एक्सरसाइज के लिए बेस्ट होता है, लेकिन अब लोग सेहत के प्रति इतने अलर्ट हो गए हैं कि गर्मी में भी वर्कआउट घंटों करते हैं. आजकल सभी जिम में एसी होते हैं, इसलिए अधिक समस्या नहीं महसूस होती है. बावजूद इसके गर्मी के दिनों में वर्कआउट थोड़ा कम ही करना चाहिए. दरअसल, बाहर का क्लाइमेट बहुत गर्म होता है, इसलिए यह एक्सरसाइज करने के लिए बेहतर मौसम नहीं होता है. यदि आप पहली बार एक्सरसाइज करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो बेहतर है कि आप सर्दियों में इसकी शुरुआत करें.

इसे भी पढ़ें: सुबह-सुबह नहीं शाम के वक्‍त करें एक्सरसाइज, सेहत को मिलते हैं कई तरह के फायदे

गर्मी में वर्कआउट करने से क्या होता है
डॉ. प्रदीप शाह कहते हैं कि जब आप गर्मी में एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर पर अधिक स्ट्रेस पड़ता है. गर्मी में एक्सरसाइज करने से शरीर गर्म हो जाती है, इससे हार्ट के ऊपर भी लोड आ जाता है. यदि आप गर्म क्लाइमेट में एक्सरसाइज करते हैं, वहां एसी नहीं है, तो शरीर का बेजल मेटाबॉलिक रेट या बीएमआर (Basal metabolic rate) भी बढ़ जाता है. इससे शरीर के सिस्टम पर अधिक लोड आ जाता है, जैसे हार्ट, किडनी आदि को अधिक काम करना पड़ जाता है.

गर्मी में कब करें एक्सरसाइज
डॉ. शाह आगे कहते हैं कि गर्मी हो या सर्दी, एक्सरसाइज करने का सबसे बेहतर समय सुबह होता है. गर्मी अधिक है, तो एक्सरसाइज करने से पहले ठंडे पानी से स्नान कर लेना चाहिए. इसके बाद एक्सरसाइज या वर्कआउट करें और फिर जब शरीर थोड़ा कूल हो जाए, तो नाश्ता करके आप फिर से नहा लें. इससे शरीर को आराम महसूस होगा. आप एक्सरसाइज एसी वाली जगह पर कर रहे हैं, तो ये बेस्ट है. एक्सरसाइज करने से पसीना अधिक होता है, ऐसे में पानी का सेवन खूब करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: रोज 30 मिनट तक की गई एक्सरसाइज अवसाद के लक्षणों को कम करने में कारगर- स्टडी

किन बातों का रखें ख्याल
डॉ. शाह बताते हैं कि गर्मी के दिनों में कार्डियो एक्सरसाइज जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग करना चाहिए. 45 मिनट का वर्कआउट कर सकते हैं. मसल्स बिल्डिंग के लिए वर्कआउट करते हैं, तो गर्मियों में 20-30 मिनट करना ही काफी है. जिन लोगों को कोई समस्या जैसे हार्ट प्रॉब्लम, अस्थमा, फेफड़े की समस्या है, तो उन्हें हेवी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए. इसकी बजाय टहल सकते हैं या फिर जॉगिंग कर सकते हैं. रात में खाना खाने के बाद हेवी एक्सरसाइज करने से बचें. आप चाहें तो टहल सकते हैं.

यदि आपको एक्सरसाइज का नशा है, आप बिना एक्सरसाइज किए नहीं रह सकते हैं, तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी खूब पिएं. नींबू पानी, एलेक्ट्रोलाइट्स आदि का सेवन करें. इससे पसीने के कारण ऊर्जा, एलेक्ट्रोलाइट्स में कमी आती है, वो दोबापरा से शरीर को मिलने लगता है. खानपान में हेल्दी मौसमी सब्जियों, फलों का सेवन करें. गर्मी के मौसम में स्विमिंग करना भी बेस्ट ऑप्शन है. इससे एक्सरसाइज होने के साथ ही शरीर का तापमान भी अधिक नहीं होगा. एक्सरसाइज के दौरान कॉटन के कपड़े पहनें, ताकि गर्मी ना लगे, पसीना सूख जाए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top