स्वास्थ्य

गर्मी में बढ़ सकती है नाक से खून आने की समस्या, यूं करें नकसीर से बचाव

गर्मी में बढ़ सकती है नाक से खून आने की समस्या, यूं करें नकसीर से बचाव


Home Remedies for Nose Bleeding: अक्सर कुछ लोगों को अचानक ही नाक से खून निकलने लगता है. यदि समय पर नाक से खून आने को रोका ना जाए, तो यह नुकसान भी पहुंचा सकता है. नाक से खून निकलता देखकर व्यक्ति काफी घबरा जाता है, जिससे कई बार बेहोशी, चक्कर आने लगता है. कई बार भीषण गर्मी के कारण भी नाक से खून निकलने लगता है. नाक से खून आने को नकसीर (Nose Bleeding) भी कहते हैं. नकसीर होने के कई कारण होते हैं जैसे नाक में एलर्जी, किसी अंदरूनी नसों या ब्लड वेसल्स के डैमेज होने, अत्यधिक गर्मी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, साइनस, मलेरिया, टाइफॉएड, बहुत अधिक छींकना, नाक को बहुत अधिक रगड़ना आदि. परेशान होने की जरूरत नहीं, यदि आपको काम से बहुत अधिक धूप में बाहर आना-जाना पड़ता है, तो कुछ उपायों के बारे में जान लें, ताकि नकसीर होने पर इन्हें झट से ट्राई करके अधिक खून आने की समस्या (Nakseer ka ilaj) को रोक सकें.

इसे भी पढ़ें: ड्राई नोज कर रही है परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

नकसीर से बचाव के उपाय

  • जैसे ही किसी व्यक्ति को नाक से खून आने लगे, सबसे पहले उसे फर्श पर लिटा दें ताकि खून बाहर निकलना बंद हो जाए. इससे चक्कर आना, घबराहट, डर आदि भी दूर होगा.
  • एसेंशियल ऑयल से भी नकसीर को रोका जा सकता है. इसके लिए आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें एक कप पानी में डालें. पानी में पेपर टॉयल डुबाकर बाहर निकालें और पानी को निचोड़ लें. इसे नाक पर रखें. दो मिनट के लिए हल्के हाथों से दबाएं. आप इस पानी की कुछ बूंदें नाक में भी डाल सकते हैं. लैवेंडर ऑयल क्षतिग्रस्त हुए नाक के ब्लड वेसल्स को हील करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में नाक से बहता है खून, इन घरेलू उपायों से करें ठीक

  • प्याज के रस से भी नाक से खून आने की समस्या को रोका जा सकता है. इसके लिए प्याज को मिक्सी में ब्लेंड करके उसका रस निचोड़ लें. इसमें कॉटन बॉल को डुबाकर प्रभावित नाक वाले हिस्से पर 1-2 मिनट के लिए रखें. प्याज का टुकड़ा नाक के पास ले जाकर इसकी गंध को सूंघने से भी आराम मिलता है. दरअसल, प्याज की गंध से ब्लड क्लॉटिंग में मदद कर सकता है, जिससे रक्तस्राव रुक सकता है.
  • आप नोज ब्लीडिंग होने के दौरान पीड़ित के नाक पर आइस क्यूब्स पैक 2-3 मिनट रखें. हल्का प्रेशर डालें ताकि नाक के अंदर बर्फ की ठंडक पहुंचे. ऐसा करने से नाक से खून निकलना बंद हो सकता है. बर्फ की ठंडक खून को थक्का बनने और रक्तस्राव को समाप्त करने में लगने वाले समय को कम कर देती है.
  • विटामिन ई कैप्सूल से आप चेहरे, बालों की खूबसूरती बढ़ाते हैं. अब कैप्सूल में मौजूद ऑयल को नाक के अंदर कॉटन की मदद से लगाएं और थोड़ी देर के लिए मरीज को बिस्तर पर लिटा दें. जब भी नाक ड्राई लगे, इस तेल का इस्तेमाल करें. यह त्वता को नमी प्रदान करता है. नाक की झिल्ली मॉइस्चराइज होती है. विटामिन ई ऑयल नाक से निकल रहे खून को भी बंद कर सकता है.
  • इसी तरह से आप सेब का सिरका कॉटन बॉल में लगाकर नाक के अंदर रखें. इसे 4-5 मिनट तक लगा रहने दें, खून निकलना बंद हो जाएगा. दरअसर, सिरके में मौजूद एसिड रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top