स्वास्थ्य

गर्मी में आंखों की हेल्थ बेहतर रखने के लिए ऐसे रखें इनका ख्याल

गर्मी में आंखों की हेल्थ बेहतर रखने के लिए ऐसे रखें इनका ख्याल


Eye Care Tips in Summer:  गर्मी के कहर से बचने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं. शरीर को धूप और लू से प्रोटेक्ट करने के लिए डाइट प्लान से लेकर स्किन केयर रूटीन तक पर खास ध्यान देते हैं. वहीं आंखें भी शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है. ऐसे में आंखों पर जहां गर्मी का सीधा असर देखने को मिलता है. गर्मी से बचने के लिए आंखों को खास देखभाल (Eye Care) की भी जरूरत होती है.

दरअसल, गर्मी में तपती धूप और गर्म हवाओं के चलते आंखों में जलन, खुजली, पानी बहना और आंखें लाल होने जैसी समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. इन परेशानियों को अनदेखा करना आंखों की हेल्थ के साथ रिस्क लेने जैसा होता है. हम शेयर कर रहे हैं आंखों की देखभाल के कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप गर्मी में भी अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

पानी से धोएं आंखें
गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने या लू लगने के कारण आंखें लाल हो जाती हैं. साथ ही इनमें जलन और खुजली भी शुरू हो जाती है. ऐसे में आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से धोना काफी फायदेमंद होता है.

सन ग्लास का करें इस्तेमाल
सूरज की हानिकारक किरणों से आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए धूप में निकलने से पहले सन ग्लास लगाना न भूलें. साथ ही आंखों के लिए बड़े ग्लास वाला चश्मा ही चुने. जिससे आंखें पूरी तरह से कवर रहेंगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: आंखों के आस-पास दिखने लगी हैं झुर्रियां और काले घेरे तो ये टिप्स आ सकते हैं काम

कमरे की रोशनी पर दें ध्यान
आंखों की अच्छी सेहत के लिए कमरे की सही लाइटिंग भी जरूरी होती है. खासकर पढ़ते समय कमरे में पूरी रोशनी करना आवश्यक होता है. जिससे आंखों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और आंखों में एंबलायोपिया यानी सुस्त आंख की बीमारी होने का खतरा भी दूर रहेगा.

पोषण युक्त डाइट लेना जरूरी
गर्मी में आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन सी, विटामिन ए और मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करें. इसके लिए आप हरी सब्जी, सीजनल फल, दूध, दही, पनीर जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ड्राई आई सिंड्रोम को करें दूर
काफी समय तक कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने, एसी में रहने या हद से ज्यादा दवा खाने का सीधा असर आंखों पर पड़ता है. जिसके कारण आंखों में सूजन, जलन, चुभन, खुजली और रूखापन होने लगता है. ऐसे में आप दिन में 3-4 बार आंखों में आई ड्राप डालकर राहत पा सकते हैं.

विजन सिंड्रोम से बचें
कम्प्यूटर पर लगातार ज्यादा देर तक काम करने के कारण कई बार विजन सिंड्रोम होने का खतरा रहता है. इसलिए हर आधे घंटे में कम्प्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन और टीवी स्क्रीन से 5-10 मिनट के लिए नजरें हटा कर आंखों को आराम देना न भूलें.

ये भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

ऐसे करें आई ड्रॉप का इस्तेमाल
आंखों में बिना किसी समस्या के आई ड्राप का इस्तेमाल ना करें. वहीं आई ड्राप खुलने के एक महीने तक ही उसे यूज करना बेहतर रहता है. एक महीने बाद पुराने आई ड्राप को आंखों में डालने से बचें. इसके अलावा आंखों पर किसी दूसरे का इस्तेमाल किया हुआ तौलिया ना लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi viralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Eyes, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top