स्वास्थ्य

गर्मी के मौसम में ऑफिस वर्क के दौरान सुस्ती महसूस हो, तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मी के मौसम में ऑफिस वर्क के दौरान सुस्ती महसूस हो, तो अपनाएं ये टिप्स


गर्मी के मौसम में सारा दिन आलस, सुस्ती सी छाई रहती है और ये सुस्ती तब और बढ़ जाती है, जब आप घर या ऑफिस में होते हैं और कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं. अक्सर दिन में लंच करने के बाद नींद आने लगती है, काम करने की इच्छा नहीं होती, लेकिन काम तो समय पर पूरा करना ही है. ऐसे में किस तरह से खुद को एनर्जेटिक रखा जाए, यह बड़ा सवाल है. गर्मी के मौसम में यदि आप हेल्दी डाइट और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं ले रहे हैं, तो शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है, जिससे बॉडी की एनर्जी कम हो जाती है और काम करने का दिल नहीं करता. यदि आपको भी ऑफिस आवर में बार-बार सुस्ती और आलस सा महसूस होता है, तो जरूरी है कुछ डूज एंड डोन्ट्स का ध्यान रखना.

गर्मी में सुस्ती दूर करने के लिए क्या करें, क्या न करें

  • यदि आप ऑफिस या घर से काम कर रहे हैं, तो सुस्ती भगाने के लिए मौसमी फूड्स का सेवन करें. गर्मी में मिलने वाली सब्जियों, फलों का भरपूर सेवन करें. इनमें पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो आपको इस मौसम में होने वाली बीमारियों से भी बचाएंगे.
  • हर रंग के फलों और सब्जियों के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व जैसे एंजाइम्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइटोकेमिकल्स, विटामिंस, मिनरल्स प्राप्त होता है, इससे शरीर से की अंदरूनी रूप से साफ-सफाई भी होती है और पाचनतंत्र भी दुरुस्त रहता है. इससे आप बैठे-बैठे अधिक खा भी लेते हैं, तो सुस्ती, आलस नहीं आएगी.
  • शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए उन फलों, सब्जियों का सेवन करें, जिनमें पानी और एलेक्ट्रोलाइट की मात्रा अधिक हो. इससे सारा दिन ऊर्जा का स्तर हाई रहेगा और आप अच्छे मूड में अपना काम भी कर सकेंगे. अधिक सीजनल फलों-सब्जियों के सेवन, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और अन्य हेल्दी समर ड्रिंक्स लेने से एनर्जी लेवल हाई रहता है. ऑफिस जाते हैं, तो लंच बॉक्स में संतरा, तरबूज, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी, नींबू पानी जरूर ले जाएं.

इसे भी पढ़ें: क्या गर्मियों में आप हो जाते हैं आलसी? जानिए इस समस्या से निपटने के उपाय

  • बीच-बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा चलें-फिरें ताकि सुस्ती और नींद दूर हो. ऐसा करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहेगा और मूड भी फ्रेश होगा.
  • अधिक तेल-मसालेदार, हाई कैलोरी फूड्स, तीखी चीजों के सेवन से बचें. कैफीन, चाय, कॉफी, एल्कोहल का सेवन अधिक ना करें, इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. यहां तक कि बहुत अधिक, प्रोसेस्ड फूड, पैक्ड फ्रूट जूस, शुगरी ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स भी ना पिएं. ये सभी सेहत के लिए नकुसानदायक होने के साथ ही सुस्ती, लो एनर्जी, आलस को भी बढ़ा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ये घरेलू उपाय आजमाकर सुस्ती हो जाएगी दूर

  • ऑफिस में बाहर का खाना खाने से बचें. घर का बना हुआ ताजा खाना ले जाएं. कम मात्रा में ही खाएं, क्योंकि गर्मियों में पाचन धीमा हो सकता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें. हाइड्रेटेड रहने के लिए बीच-बीच में पानी पीते रहें. इससे आपको पेशाब अधिक लगेगा और टॉयलेट जाने के दौरान आप चल-फिर भी लेंगे, जिससे सुस्ती भी दूर होगी.
  • ऑफिस में सुस्ती आए तो आप योग, एक्सरसाइज भी 5-10 मिनट के लिए कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठकर आंखें बंद करके ध्यान लगाने की कोशिश कर सकते हैं. कंधों को रोटेशन में हिलाएं, लेग स्ट्रेच, बॉडी स्ट्रेच करने की कोशिश करें. गहरी सांस लें, छोड़ें. खड़े होकर आगे की तरफ झुकने वाले एक्सरसाइज करें. कोशिश करें उंगलियों से फर्श को छूने की. इससे कमर, पीठ दर्द भी कम होगा.
  • पर्याप्त मात्रा में प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद लें. इससे मानसिक और शारीरिक लाभ होगा. आपकी नींद पूरी होगी तो आप सुबह फ्रेश महसूस करेंगे. रात में देर तक जागकर मोबाइल, लैपटॉप ना चलाएं. यदि आप भरपूर नींद लेंगे, तो ऑफिस में सुस्ती, आलस या नींद नहीं आएगी. आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे और सारा काम सही से कर पाएंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top