स्वास्थ्य

गर्मियों में सेहत के लिए ‘रामबाण’ है सत्तू, जानें इसके 7 जबरदस्त फायदे

गर्मियों में सेहत के लिए 'रामबाण' है सत्तू, जानें इसके 7 जबरदस्त फायदे


Health Benefits Of Sattu: गर्मी (Summer) के मौसम में अगर आप कोई ऐसा ड्रिंक ढूंड रहे हैं जो आपको तुरंत रीहाइड्रेट करे और आपके शरीर को हेल्‍दी बनाए तो सत्‍तू (Sattu) से बेहतर विकल्‍प हो नही सकता. जी हां, सत्‍तू को आप देसी प्रोटीन शेक की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये ही नहीं, चिलचिलाती धूम में अगर आप डीहाइड्रेट महसूस कर रहे हैं तो सत्‍तू का शरबत आपको काफी राहत दे सकता है. वैसे तो सत्‍तू बिहार का देसी ड्रिंक रहा है जिसे अब भारत के कई हिस्‍सों में काफी पॉप्‍युलेरिटी मिल रही है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में इसका ठंडा ठंडा शरबत हर किसी को पसंद आता है. हेल्‍थ शॉट के मुताबिक, सत्‍तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम  पाया जाता है जिसे अगर पानी में थोड़ा सा नमक और नींबू के साथ मिलाकर पिया जाए तो ये शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और हाइड्रेट करता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी में सत्‍तू पीने के क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.

गर्मी में सत्‍तू पीने के फायदे

डिहाइड्रेशन करे दूर
सत्तू की तासीर ठंडी होती है जिससे गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती. सत्तू का शरबत पीने से पेट और शरीर ठंडा रहता है.

एनर्जी करे बूस्‍ट
शरीर में तुरंत एनर्जी चाहिए तो आप सत्तू का शर्बत पिएं. सत्तू का शरबत एनर्जी को तुरंत बूस्ट करता है. तीखी धूप और पसीने से अगर आप थका हुआ महसूस करें तो सत्तू का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: Side Effects of Turmeric: ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

मोटापा करे दूर
सत्‍तू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. जिस वजह से भूख नहीं लगती और वजन को कम करने में मदद मिलती है.

डायजेशन के लिए अच्‍छा
अगर आपको डायजेशन की समस्‍या रहती है तो आप सत्तू को डाइट में शामिल करें. सत्तू में मौजूद फाइबर गट की समस्‍या और कब्ज से निजात दिलाने में काफी मदद करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद
चना या जौ का बना सत्‍तू डायबिटीज में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आप इसमें चीनी की बजाय नमक मिलाकर इसे किसी भी समय सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: बस 10 आसान तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं मेटाबॉलिज्म मजबूत

शरीर को रखे ठंडा
गर्मी के मौसम में सत्‍तू के सेवन से शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. ऐसे में आप लू लगने से बचने के लिए रोज सत्‍तू का सेवन कर सकते हैं.

भूख बढ़ाए
शोधों में पाया गया है कि सत्‍तू में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम ऐपेटाइज इंप्रूव होता है. ऐसे में अगर आपको भूख ना लगने की समस्‍या है तो आप सत्‍तू का नियमित सेवन करें.

Tags: Health, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top