स्वास्थ्य

गर्मियों में नहीं होना चाहते बीमार, तो जानें क्‍या खाएं और किन चीजों को खाने से बचें

गर्मियों में नहीं होना चाहते बीमार, तो जानें क्‍या खाएं और किन चीजों को खाने से बचें


Summer Foods: गर्मी के मौसम शरीर बहुत जल्दी बीमार हो जाता है. किसी को लू लग जाती है तो कोई डिहाइड्रेशन से परेशान हो जाता है. कई लोग तो गर्मियों में सन स्ट्रोक के भी शिकार हो जाते हैं. वहीं कई लोगों को पेट की समस्याएं जैसे उल्टी और लूज मोशन शुरू हो जाते हैं. ऐसे में गर्मी के दिनों में खानपान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. दरअसल गर्म हवाओं और तेज धूप की वजह से तरह-तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है. गर्मी में शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है. ऐसे में गर्मी के दिनों में हमें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. इस समय कर् ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. वहीं कुछ चीजें शरीर को ठंडक देती हैं जिनका सेवन गर्मियों में जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि गर्मियों में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

गर्मियों में इन चीजो का जरूर करें सेवन

नारियल पानी
नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी गर्मी के दिनों में शरीर को स्वस्थ रखता है. नारियल पानी में मिलने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं. गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के साथ ही नारियल पानी एसिडिटी और पेट फूलने की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

इसे भी पढ़ें: दांतों का पीलापन करता है शर्मिंदा? मोती की तरह सफेद दांत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

तरबूज
गर्मियों में तरबूज का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें 92 प्रतिशत तक पानी की मात्रा पाई जाती है. गर्मी के दिनों में यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और साथ ही डिहाईड्रेशन से बचाता है. इसमें विटामिन ए और सी पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है. तरबूज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ऐसे में ये न सिर्फ शरीर को ठंडा रखता है बल्कि इसे कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है.

स्प्राउट्स
गर्मी के मौसम में आप स्प्राउट्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होती है. गर्मी के दिनों में ये आपके शरीर को स्वस्थ रखता है. सात ही इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है.

खीरा और ककड़ी
गर्मियों में खीरा और ककड़ी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. खीरा और ककड़ी गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. ये बॉडी को ठंडा रखने के साथ साथ पेट की समस्याओं को भी दूर करते हैं. खीरे के सेवन से गैस और कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है.

आम पना
आम में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है जो शरीर के लिए काफी सेहतमंद होता है. कच्चे आम को उबालकर उसमें काला नमक, पुदीना, भुना हुआ जीरा मिलाकर उसका पना तैयार किया जाता है जिसका सेवन करने से गर्मियों में शरीर स्वस्थ रहता है. आम पना शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्‍ट में जरूर शामिल करें ओट्स, हेल्‍थ की कई समस्‍याओं को रखेगा दूर

गर्मियों में इन चीजों का न करें सेवन
-गर्मियों में तला और मसालेदार खाना खाने से बचें.
-ज्यादा मसालेदार खाना खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.
-फैट युक्त चीजों का सेवन कम करें
-गर्मियों में ज्यादा चाय या कॉफी न पिएं.
-गर्मी के मौसम में बासी खाना बिल्कुल भी न खाएं.
-इस मौसम में बासी खाना खाने से फूड प्वाइजिनिंग का खतरा बना रहता है.
-जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाने से परहेज करें.
-रेड मीट के सेवन से बचें, क्योंकि गर्मियों में प्रोटीन को पचाने में दिक्क्त होती है.
-गर्मियों में ज्यादा आइसक्रीम न खाएं. ये अंदर से शरीर को गर्म करती है.
-गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक, फ्लेवर्ड ड्रिंक्स और मीठा सोडा भी न पिएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Lifestyle, Summer



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top