स्वास्थ्य

खाली पेट स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे खाने से होगा फायदा – News18 हिंदी

खाली पेट स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें कैसे खाने से होगा फायदा – News18 हिंदी


Winter Diet: अक्सर आपने सुना होगा कि स्प्राउट्स (sprouts) यानी अंकुरित को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. स्प्राउट्स साबुत मूंग, काले चने और फली दाने जैसे अनाज से मिलकर बना होता है. इसे खाने से पाचन को बेहतर बनाने (Digestion) के साथ ही ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने और हार्ट डिजीज से बचाने में भी मदद मिलती है. अंकुरित अनाज में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन डी समेत कई न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर को डीटॉक्स करने में मदद मिलती है साथ ही यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होता है. लेकिन कई बार स्प्राउट्स खाने की वजह से फूड पॉयजनिंग (Food Poisoning) जैसी समस्या भी देखने को मिलती है. आइए जानते हैं स्प्राउट्स खाने का सही तरीका.

कच्चे स्प्राउट्स खाने से बचें
कच्चे स्प्राउट्स में हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. जिसके कारण फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या होने की आशंका बढ़ जाती है. ज्यादातर लोग स्प्राउट्स खाने के 12-72 घंटे बाद दस्त, पेट में ऐंठन और उल्टी जैसे फूड पॉइजनिंग के लक्षण अनुभव करते हैं. ये लक्षण शायद ही कभी घातक होते हैं, लेकिन बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के मामले में गंभीर समस्या पैदा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Mushrooms Benefits in Winter: मशरूम है पसंद तो सर्दियों में जरूर खाएं, मिलेंगे ये फायदे

स्प्राउट्स खाने का सही तरीका
कई ऐसे लोग हैं जो बिना किसी समस्या के कच्चे स्प्राउट्स खा सकते हैं और उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. लेकिन, आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आप स्प्राउट्स को एक पैन में थोड़ा तेल डालें और बैक्टीरिया मारने के लिए थोड़ी देर के लिए हिलाएं या फिर नमक के पानी में 5-10 मिनट तक उबालें. स्प्राउट्स को इस तरह पका कर खाने से आपके पाचन तंत्र को लाभ होगा और आपका पाचन तंत्र पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए और भी बेहतर होगा. यदि आपका इम्‍यून सिस्‍टम हेल्‍दी है और कच्चे स्प्राउट्स के सेवन से आपको कभी कोई समस्या नहीं हुई है, तो आप इसे कच्चे खा सकते हैं. लेकिन, यदि आप अपने पेट को लेकर अक्‍सर परेशान रहते हैं, तो अच्‍छा होगा कि इसे थोड़ा पकाकर ही खाएं.

इसे भी पढ़ें : पर्यावरण को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं नॉन वेज फूड-स्टडी

विशेषज्ञों की राय
विशेषज्ञों का कहना है कि पके हुए स्प्राउट्स की तुलना में कच्चे स्‍प्राउट्स पचाने में मुश्किल होते हैं. आपका शरीर बीज और फलियों के सभी पोषक तत्वों को कच्चे रूप में अवशोषित नहीं कर सकता है. इसलिए स्प्राउट्स को थोड़ा पकाने से पोषक तत्व शरीर में आसानी से समा जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindiviralfloat इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top