स्वास्थ्य

खांसी और गले की खराश में लाभकारी है अनानास का जूस, जानिए इस्तेमाल का तरीका

खांसी और गले की खराश में लाभकारी है अनानास का जूस, जानिए इस्तेमाल का तरीका


हाइलाइट्स

खांसी और गले की खराश में अनानास का जूस फायदेमंद होता है.
अनानास न्यूट्रिएंट्स और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है.
अनानास जूस खांसी के कारण होने वाली सूजन को कम करता है.

Pineapple Juice Cough Remedies : अनानास न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन सी, कॉपर, पोटेशियम और मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. अनानास खाने में काफी अलग और स्वाद में बेहतरीन होता है, जिसका सेवन करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त होते हैं. अनानास में मौजूद एंजाइम्स एंटीइन्फ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं. इसीलिए अनानास के जूस का इस्तेमाल खांसी से राहत पाने के लिए किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में खांसी और गले की खराश एक आम समस्या है, ऐसे में अनानास का इस्तेमाल घरेलू उपचार के लिए किया जाता है. आइए खांसी से राहत पाने के लिए अनानास के जूस का सही इस्तेमाल जानते हैं,

खांसी और गले की खराश में अनानास के लाभ :
हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक अनानास के जूस में कई हेल्दी एंजाइम पाए जाते हैं, जिसमें ब्रोमेलाइन सांस संबंधित सभी परेशानियों, अस्थमा और एलर्जी के लक्षणों को कम करने में सहायक है. ऐसे में खांसी और गले की खराश से जल्दी राहत पाने के लिए दवाइयों के साथ अनानास के जूस का सेवन कर सकते हैं.

अनानास का जूस गले की खराश को कम करने के साथ खांसी के कारण होने वाली सूजन को कम करता है. विटामिन सी युक्त अनानास इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इंफेक्शन से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें- कार्डियक अरेस्ट के पेशेंट्स को CPR के वक्त नजर आती है जिंदगी की रील ! 

अनानास के जूस को इस्तेमाल करने का तरीका :
अनानास को शहद, अदरक, नमक और चुटकी भर लाल मिर्च डालकर जूस तैयार कर लें. लाल मिर्च गले में जमा बलगम को निकालने का काम करती है. अदरक और शहद में एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है, जो गले को खांसी के लक्षणों से राहत देती है. इस मिक्सचर का सेवन दिन में दो से तीन बार करें.

इसे भी पढ़ें: इस्तेमाल करते हैं एलोवेरा तो जान लें इसमें मौजूद एलोइन को कैसे हटाएं

अनानास का जूस एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज, विटामिंस और मिनिरल्स से भरपूर होता है, जिसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्टर होती है और सर्दियों में होने वाली सामान्य परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top