स्वास्थ्य

क्या होता है स्ट्रेप ए बुखार जिससे ब्रिटेन हो गया है परेशान, जानें कारण और उपचार

क्या होता है स्ट्रेप ए बुखार जिससे ब्रिटेन हो गया है परेशान, जानें कारण और उपचार


हाइलाइट्स

स्ट्रेप ए इंफेक्शन गले या स्किन से शुरू होता है जो कभी-कभी स्कारलेट फीवर में तब्दील हो जाता है.
स्ट्रेप ए इंफेक्शन या स्कारलेट फीवर को एंटीबायोटिक्स से ठीक किया जा सकता है.

Strep A infection: कोरोना के बाद इंफेक्शन वाली बीमारियों ने लोगों में इस कदर खौफ भर दिया है कि हल्का बुखार होने पर भी लोगों की नींद उड़ जाती है. अब ब्रिटेन में स्ट्रेप ए (Strep A) इंफेक्शन ने स्वास्थ्य अधिकारियों को परेशान कर रखा है. ब्रिटिश सरकार ने छोटे बच्चों के माता-पिता को अलर्ट रहने के लिए कहा है. अब तक स्ट्रेप ए इंफेक्शन से ब्रिटेन में 6 बच्चों की मौत हो गई है. स्ट्रेप ए स्ट्रेप्टोकॉकल ए (Streptococcal) बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है. इसे ग्रुप ए स्ट्रेप (GAS)भी कहते हैं. स्ट्रेप ए इंफेक्शन गले या स्किन से शुरू होता है जो कभी-कभी स्कारलेट फीवर यानी बुखार में तब्दील हो जाता है. अगर बैक्टीरिया खून में पहुंच जाए तो इससे गंभीर बीमारी लग जाती है जो घातक भी हो सकती है. यही कारण ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने हेल्थ वार्निंग जारी करते हुए माता-पिता को सतर्क रहने के लिए कहा है. एजेंसी ने कहा है कि अगर बच्चे में गले में खराश, सिर दर्द, बुखार या स्किन पर दाने हैं तो तुरंत अस्पताल लाएं.

इसे भी पढ़ें- Heart attack: हार्ट अटैक के समय एस्पिरिन की गोली क्या सच में मौत से बचाती है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर और क्या हो SOS

क्या है स्ट्रेप ए इंफेक्शन
डेलीमेल की खबर के मुताबिक स्ट्रेप ए यानी स्ट्रेप्टोकॉकस ए बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है. यह आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बच्चे को गले और स्किन को संक्रमित करता है. करीब सौ साल पहले इस बीमारी का बहुत अधिक प्रकोप था. हालांकि स्ट्रेप ए के ज्यादातर मामले अपने आप ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर स्थिति पैदा कर देते हैं. खासकर तब जब यह खून, लंग्स और मसल्स के अंदर प्रवेश कर जाते हैं.

स्ट्रेप ए के लक्षण Symptoms of Strep A infection
स्ट्रेप ए इंफेक्शन के बाद बच्चों की स्किन में दाने, गले में खराश और तेज बुखार लग जाता है. इसके साथ ही गाल फूलने लगता है और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा थकान, कान में संक्रमण और त्वचा पर घाव जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. ये लक्षण एक सप्ताह तक रह सकते हैं. हालांकि कुछ लोगों में इसके कोई लक्षण सामने नजर नहीं आते. संक्रमण होने के दो से पांच दिनों के अंदर संक्रमित व्यक्ति बीमार पड़ जाता है. गंभीर स्थिति में स्किन पर निकले लाल दाने घाव बन जाते हैं और यह फोड़े के रूप में बनने लगते हैं. स्कारलेट फीवर में फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं. लाल दाने शरीर पर संक्रमण के 12 से 48 घंटे में दिखने लगते हैं.

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए
अगर मरीज को लगातार गले में खराश है और एक सप्ताह तक लक्षण में सुधार नहीं दिख रहे हैं तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए. अगर बुखार तेज है और नहीं उतर रहा है और गर्मी तथा कंपकपी महसूस हो रहा है तो भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

क्या है इलाज
स्ट्रेप ए इंफेक्शन या स्कारलेट फीवर को एंटीबायोटिक्स से ठीक किया जा सकता है. अगर 24 घंटे तक दवाई चलती है तो मरीज किसी दूसरे को संक्रमित नहीं कर पाता है. एंटीबायोटिक्स के अलावा कुछ अन्य दवाइयों से भी इसे ठीक किया जाता है. हालांकि स्थिति गंभीर होने के बाद ज्यादा देर करने से परेशानी बढ़ सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, UK



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top