स्वास्थ्य

क्या होता है स्टीम रूम बाथ, जानें इससे मिलने वाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में

क्या होता है स्टीम रूम बाथ, जानें इससे मिलने वाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में


Steam Room Bath Health Benefits: पिछले कुछ समय में हमारे जीवनशैली में कई तरह के बदलाव आए हैं. हमारे खानपान का तरीका बदला, हमारे ऑफिस वर्क का तरीका बदला यहां तक कि हमारे नहाने के तरीके में भी बड़ा बदलाव चुका है. आपने कई बार लोगों को आपने यह कहते जरूर सुना ही होगा कि थकान को दूर करने के लिए और शरीर की रिलैक्स करने के लिए गुनगुने पानी से नहाने जा रहे हैं. लेकिन अब गुनगुने पानी से नहाने के चलन में धीरे धीरे परिवर्तन आ रहा है. अब लोग स्टीम बाथ का प्रयोग ज्यादा कर रहे हैं.

हेल्थलाइन की खबर के अनुसार स्टीम लेना हमारे शरीर के लिए हर मौसम में फायदेमंद होती है. इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं. स्टीम बाथ के लिए ज्यादातर लोग स्टीम रूम का प्रयोग करते हैं. आइए जानते हैं कि स्टीम रूम क्या होता है और इससे स्टीम बाथ से क्या क्या हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं. ..

क्या होता है स्टीम रूम
स्टीम रूम एक छोटा कमरा होता है जिसमें पानी को उबालकर नहाने के लिए भाप तैयार की जाती है. स्टीम रूम का तापमान आमतौर पर 110 ° F के आसपास ही होता है. इस तरह के स्टीम रूम आपने अपने जिम या स्पा में देखे होंगे. आज के आर्टिकल में हम आपको स्टीम रूम में नहाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं….

स्किन के लिए फायदेमंद: स्टीम रूम में नहाने के लिए भाप का प्रयोग किया जाता है और इससे चेहरे के छिद्र खुल जाते हैं और स्किन में मौजद टॉक्सिक तत्व बाहर हो जाते हैं.

वर्कआउट रिकवरी में मदद: एक्सरसाइज के बाद आने वाली थकान को दूर करने के लिए दशकों से एथलीटों के द्वारा हीट थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. स्टीम बाथ में भाप मांसपेशी टिश्यू के अंदर जाकर दर्द से राहत देते हैं.

आंखों की ये बीमारियां आपको टेस्टिंग के लिए देते हैं बड़े संकेत, लक्षण दिखने पर तुरंत एक्सपर्ट से करें संपर्क

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने: स्टीम रूम में बाथ करने से शरीर को गुनगुने पानी के सामने एक्सपोज करने से ल्यूकोसाइट्स प्रोत्साहित होते है और इससे हमारी बॉडी को इससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. सर्दी जुकाम होने पर स्टीम रूम में बैठने से बेहतर लाभ मिलता है.

तनाव कम करने: स्टीम रूम में नहाने से शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन भी कम हो सकता है. कोर्टीसोल एक ऐसा हार्मोन है जो तनाव को बढ़ाता है. कुछ मिनट आराम की स्थिति में बिताने से न केवल आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि यह आपके दिमाग को भी रिलैक्स करता है.

सख्त जॉइंट को लूज करता है: एक्सरसाइज करने से पहले अगर वार्म अप करते हैं तो इससे जॉइंट की चोट से बच सकते हैं. वार्म अप के लिए आप स्टीम रूम का प्रयोग कर सकते हैं. स्टडी से पता चलता है कि किसी एक्टिविटी से पहले घुटने के जॉइंट पर हीट लगाने से ज्यादा रिलैक्स और लचीलापन आता है.

सर्कुलेशन अच्छा करने: स्टीम रूम में बैठने से आपकी कार्डियोवस्कुलर हेल्थ पर भी असर पड़ता है. यह आपके हार्ट के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. अधिक आयु वाले व्यक्तियों के एक अध्ययन से पता चला है कि नम गर्मी से सर्कुलेशन में सुधार होता है. बेहतर सर्कुलेशन लो ब्लड प्रेशर और हेल्दी हार्ट का कारण बन सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top