स्वास्थ्य

क्या सर्दियों में भी सनसक्रीन लगाना जरूरी है? आपके लिए यह जानना है जरूरी

क्या सर्दियों में भी सनसक्रीन लगाना जरूरी है? आपके लिए यह जानना है जरूरी


हाइलाइट्स

आमतौर पर सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन का बचाव करती है
टैनिंग और रेडिएशन से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है
लेकिन सर्दियों में भी सनस्क्रीन का उपयोग करने की बात की जाती है

Sunscreen in winters-धूप में निकलते वक्त टैनिंग और सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर कहा जाता है कि गर्मियों में खासकर चिलचिलाती धूप में निकलते वक्त सनस्क्रीन लगानी चाहिए. लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. सर्दियों में अक्सर स्किन ठंड से रूखी और बेजान होने लगती है. ऐसी बेजान स्किन जब सूरज के संपर्क में आती है तो उसकी खतरनाक अल्ट्रा वॉयलट किरणें इस रूखी स्किन पर उतना ही असर करती है जितना गर्मियों में. इसलिए एक्सपर्ट सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाने की बात करते हैं.

ये भी पढ़ें:मेनोपॉज में मुहांसों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये डेली रुटीन

चलिए जानते हैं कि आखिर सर्दियों में भी क्यों सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. जैसा कि आप जानते हैं कि एक अच्छी सनस्क्रीन में अल्ट्रा वायलट किरणों से बचाव के साथ साथ स्किन केयर के सभी तत्व शामिल होते हैं. ये स्किन को बाहर के हानिकारक तत्वों से बचाने के साथ साथ स्किन को स्मूद और हाइड्रेट भी करती है. 

कारण क्या है
हेल्दीडॉटकॉम
के मुताबिक सूरज की खतरनाक UV रेज यानी किरणें जितना गर्मियों में निकलती है, उतना ही नुकसान सर्दियों में भी करती है.  गर्मियों में बस उसका ताप कम लगता है इसलिए लोग समझते हैं  कि सर्दियों में सूरज से हानिकारक किरणें नहीं निकल रही हैं. दरअसल सर्दियों में भी सूरज की हानिकारक यूवी रेज निकलती है और ये स्किन को डेमेज करती है. 

डिहाइड्रेशन के कारण
स्किन को डेमेज करने के साथ साथ सूरज की किरणे चेहरे की जरूरी नमी छीन लेती हैं, इसके अलावा सर्दियों में चूंकि लोग पानी कम पीते हैं इसलिए शरीर डिहाइड्रेट होता रहता है और इसका सबसे पहला असर स्किन पर दिखता है. स्किन रूखी बेजान होने के साथ साथ पपड़ीदार होने लगती है. 

केवल सूरज ही नहीं कई तरह की लाइट्स और प्रदूषण के चलते भी स्किन लगातार डेमेज होती रहती है इसलिए गर्मियों की तरह सर्दियों में भी नियमित तौर पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए. सनस्क्रीन में वो सभी जरूरी तत्व होते हैं जो त्वचा को रूखा, बेजान और कमजोर होने से बचाते हैं. 

ये भी पढ़ें:Yoga Session: फिट रहने के लिए रोज करें सूर्य नमस्‍कार, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

नियमित तौर पर दिन में दो बार यानी 12 घंटे के अंतराल पर सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. त्वचा को मॉस्चुराइज करने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन लगाने की सलाह ब्यूटी एक्सपर्ट भी देते हैं. इससे त्वचा को वो सभी जरूरी पोषण मिलते हैं जिनकी उसे जरूरत होती है.

Tags: Skin care, Skin care in winters, Winter season



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top