स्वास्थ्य

क्या बालों की ग्रोथ को बढ़ानें में मदद करता है स्कैल्प मसाजर, जानें इसका इफेक्ट

क्या बालों की ग्रोथ को बढ़ानें में मदद करता है स्कैल्प मसाजर, जानें इसका इफेक्ट


हाइलाइट्स

स्‍कैल्‍प मसाजर बालों की ग्रोथ को करता है इंप्रूव.
ये तनाव को कम करने का काम करता है.
इससे बालों की स्‍ट्रेंथ बढ़ सकती है.

Scalp Massager Promote Hair Growth: बालों को हेल्‍दी और मजबूत बनाने के लिए ऑयल मसाज के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन, क्‍या आप जानते हैं, बालों की ग्रोथ के लिए स्‍कैल्‍प मसाजर अद्भुत काम कर सकता है. हालांकि कई लोग इस बात पर यकीन नहीं करते लेकिन ये सच है. कई बार देखा गया है कि अच्‍छी मसाज के लिए लोग महंगे पर्लर में पैसे खर्च करते हैं. लेकिन इस सुविधा का फायदा हर बार लेना मुश्किल हो सकता है. यही वजह है कि अब लोग घर में ही स्‍कैल्‍प मसाजर की मदद से मसाज का अनुभव प्राप्‍त कर रहे हैं. मार्केट में कई तरह के मसाजर उपलब्‍ध हैं जो स्‍कैल्‍प और बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं को सुलझा सकते हैं. चलिए जानते हैं स्‍कैल्‍प मसाजर कैसे बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है.

क्‍या है स्‍कैल्‍प मसाजर
कॉस्‍मोपॉलिटन डॉट कॉम के अनुसार स्‍कैल्‍प मसाजर आमतौर पर हैंडहेल्‍ड ब्रश होते‍ हैं जो स्‍कैल्‍प को एक्टिव और एक्‍सफोलिएट करने का काम करते हैं. इसमें नरम सिमिकॉन या सिंथेटिक ब्रिसल्‍स होते हैं जो स्‍कैल्‍प की मालिश करने में मदद करते हैं. ये सूखी और परतदार स्किन को भी दूर कर सकते हैं. मसाजर कई प्रकार के होते हैं कुछ ड्राई स्‍कैल्‍प पर काम आते हैं तो कुछ का प्रयोग शॉवर में भी किया जा सकता है.

क्‍या स्‍कैल्‍प मसाजर से बालों की ग्रोथ बढ़ती है
बालों की ग्रोथ के लिए स्‍कैल्‍प मसाजर का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. मसाजर ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जो बालों की रोम को अधिक पोषित करते हैं. मसाजर का नियमित प्रयोग करने से स्‍कैल्‍प को साफ करने में मदद मिलती है जिससे हेयर हेल्‍थ सुधरती है.

ये भी पढ़ें: 22 दिसंबर क्यों है साल का सबसे छोटा दिन, जानें इसके पीछे क्या कारण है और क्या कहता है साइंस?

स्‍कैल्‍प मसाजर तनाव को कम करने और मांसपेशियों को आराम देने का काम भी बखूबी कर सकता है. हेल्‍दी स्‍कैल्‍प की वजह से बालों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है. 
बालों की ग्रोथ के लिए स्‍कैल्‍प मसाजर का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है. ये बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं में काम आ सकता है.

ये भी पढ़ें: Hair Loss Treatment: जिनके बालों की लंबाई है 5 फीट 7 इंच..उनसे जानें कैसे रखें अपने हेयर्स का ध्यान

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top