स्वास्थ्य

क्या खाने के बाद आपका भी बढ़ जाता है शुगर ? 30 मिनट पहले लें सिर्फ एक चीज, गारंटी से कम होगा डायबिटीज

क्या खाने के बाद आपका भी बढ़ जाता है शुगर ? 30 मिनट पहले लें सिर्फ एक चीज, गारंटी से कम होगा डायबिटीज


हाइलाइट्स

खाने से 30 मिनट पहले अगर हम बादाम का सेवन करें तो ब्लड शुगर के लेवल को नीचे लाया जा सकता है.
आमतौर पर भारतीय खाली पेट ब्लड शुगर का टेस्ट कराते हैं लेकिन खाने के बाद नहीं.

Diabetes control tips: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें खून में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. जब पैंक्रियाज में इंसुलिन कम बनता है या इंसुलिन काम नहीं करता है तब ग्लूकोज का अवशोषण नहीं हो पाता है और इस स्थिति में डायबिटीज की बीमारी होती है. कुछ लोगों में खाली पेट ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जबकि कुछ लोगों में खाने के बाद ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है. दोनों स्थिति खराब है. चूंकि डायबिटीज की बीमारी लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारी है और इसके लिए मुख्य रूप से हमारा खान पान और गतिहीन जीवनशैली जिम्मेदार होती है. इसलिए अगर हम इसमें सुधार कर लें तो डायबिटीज को खत्म किया जा सकता है.

एक्सपर्ट ने सुझाया है कि अगर खाने से 30 मिनट पहले अगर हम बादाम का सेवन करें तो न सिर्फ ब्लड शुगर के लेवल को नीचे लाया जा सकता है बल्कि डायबिटीज का भी काम तमाम किया जा सकता है. एक्सपर्ट ने कहा है कि नाश्ता, भोजन और रात के खाने से 30 मिनट पहले अगर हम हर बार 20 ग्राम बादाम खा लें तो हर दिन 30 ग्राम यह बादाम ब्लड ग्लूकोज लेवल को न सिर्फ पहले वाली स्थिति में ले आएगा बल्कि इससे डायबिटीज का भी काम तमाम हो सकता है.

कई कारणों से बादाम को चुना गया
इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक भारत को ध्यान में रखकर एक अध्ययन किया गया है जिसमें यह बात सामने आई है. दरअसल, भारतीयों में खास पहचान पाने, मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), फाइबर और प्रोटीन की प्रचूरता के कारण बादाम को प्री-मील लोड के रूप में चुना गया है. यानी खाने से पहले बादाम को ब्लड शुगर खत्म करने के रूप में मुख्य सुपरफूड के रूप में चुना गया है. यह अध्ययन सेंटर फॉर न्यूट्रिशन रिसर्च, नेशनल डायबेट्स, ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन की डॉ सीमा गुलाटी और फोर्टिस अस्पताल में डायबेट्स एंड एलाइड साइंस के चेयरमैन डॉ अनूप मिश्रा के नेतृत्व में किया गया है.

इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित
डॉ गुलाटी ने बताया कि हमने अपने अध्ययन को दो तरीकों से किया है. पहला ब्लड शुगर को तत्काल घटाने के लिए कौन से तत्व जिम्मेदार है और दूसरा खाना खाने से पहले बादाम का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों पर लंबे समय तक क्या असर होगा. पहले अध्ययन का प्रकाशन यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में हुआ है जबकि दूसरा अध्ययन क्लिनिकल न्यूट्रिशन ईएसपीईएन में प्रकाशित हुआ है. उन्होंने बताया कि यह अध्ययन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आमतौर पर भारतीय खाली पेट ब्लड शुगर का टेस्ट कराते हैं लेकिन खाने के बाद का शुगर टेस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं जबकि अधिकांश भारतीयों का भोजन इस तरह का होता है जिसमें शुगर बढ़ने की पूरी संभावना होती है. इसलिए उनमें खाने के बाद शुगर बहुत बढ़ जाता है. खाने के बाद शुगर बढ़ना शुरुआत में ही टाइप 2 डायबिटीज के होने का संकेत है.

डॉ गुलाटी बताती हैं कि अध्ययन में यह साबित हुआ है कि खाने से पहले बादाम का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के होने के जोखिम को न सिर्फ रोक देता है बल्कि जिसे डायबिटीज है उसमें भी डायबिटीज को खत्म करने की क्षमता रखता है. सीधे शब्दों में कहें तो बादाम का सेवन डायबिटीज मरीजों में भी सभी तरह की जटिलताओं से बचा देता है.

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज के मरीजों में फैटी लिवर को जड़ से खत्म करेगी 1 चीज, स्टडी में भी हुआ साबित

इसे भी पढ़ें-हरी मटर के भी है नुकसान, 5 बीमारियों में बिल्कुल भी न करें सेवन, सेहत पर पड़ेगा उल्टा असर

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top