स्वास्थ्य

क्या कॉफी और अल्कोहल का सेवन पेट की सेहत को एक जैसा नुकसान पहुंचाता है, जानिए सच्चाई

क्या कॉफी और अल्कोहल का सेवन पेट की सेहत को एक जैसा नुकसान पहुंचाता है, जानिए सच्चाई


हाइलाइट्स

कॉफी का कम मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे नुकसान के बजाय फायदा ज्यादा है.
दूसरी ओर अल्कोहल हर हाल में नुकसान पहुंचाता है

Coffee and alcohol effects on gut health:सर्दी के मौसम में लोग दिन की शुरुआत कॉफी से न करे तो मजा ही नहीं आता है. हममें से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआता कॉफी से करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं कि रात को शराब का सेवन जरूर करते हैं. हम सब जानते हैं कि शराब नुकसानदेह है लेकिन कोई भी पीने के समय इस बात को नहीं मानता है. आखिर में ऐसे व्यक्तियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इन दिनों एक सवाल खूब चर्चा में है, वह यह कि क्या कॉफी का पेट पर वैसा ही असर होता है जैसे शराब का होता है. एक्सपर्ट की मानें तो कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है लेकिन कॉफी का सामान्य सेवन कई फायदों के लिए जाना जाता है. वहीं दूसरी ओर अल्कोहल हर हाल में नुकसान पहुंचाता है लेकिन कॉफी का कम मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे नुकसान के बजाय फायदा ज्यादा है. चूंकि हमारी आंत में 1000 अरब के करीब बैक्टीरिया है. इसे गट फ्लोरा भी कहा जाता है, इसलिए पेट में कुछ गलत चीजें जाती हैं तो इसका सीधा असर गट फ्लोरा पर होता है.

इसे भी पढ़ें- इन 5 तरीकों को आदत में शुमार कर सर्दी में भी घटा सकते हैं वजन, इन्हें साइंस भी मानता है सही 

तो कॉफी के फायदे हैं या नुकसान
इंडियन एक्सप्रेस की खबर में डॉ सुरनजीत चटर्जी ने लिखा है कि निःसंदेह आज कॉफी हमारे रोजाना के जीवन का हिस्सा बन गया है. आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया में करीब 2 अरब कप कॉफी रोजाना पी जाती है. लोग कॉफी के स्वाद के दीवाने हैं. कॉफी में कैफीन कंपाउंड पाया जाता है. कैफीन में अर्बिनोग्लैक्टेंस और ग्लैक्टोमैनेंस कंपाउंट भी पाया जाता है जो मुख्यरूप से घुलनशील फाइबर होता है. जब कॉफी की बात होती है तो यह हमारी आंत पर किस तरह असर करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमने कितनी कॉफी पी है. अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडनिस्ट्रेशन के मुताबिक 400 मिलीग्राम कॉफी का रोजाना सेवन करने से कोई खास नुकसान नहीं होता है. यह करीब दो से तीन कप होती है.

इससे पेट की गतिविधियां तेज होती है और सूजन का खतरा भी कम रहता है. वहीं पेट की सर्जरी के बाद कॉफी पीने से पेट की पाचन प्रक्रिया में तेजी आती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी प्रीबायोटिक होता है. यानी यह गट फ्लोरा को नुकसान नहीं पहुंचाता है. लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो लोअर एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS)को यह ढीला कर देता है जिससे भोजन उपर की ओर खिसकने लगता है और इससे अपच तथा गैस की दिक्कत हो जाती है. इसके अलावा ज्यादा कॉफी पेट में एसिड की सक्रियता को बढ़ा देती है जिसके कारण पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

आंत पर अल्कोहल का असर
अल्कोहल को पेट के लिए बहुत बुरा माना जाता है. यह गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए जाना जाता है. अल्कोहल कोलोन में सूजन को बढ़ाता है क्योंकि यह क्लॉस्ट्रिडियोइड्स प्रजातियों की संख्या को बढ़ाता है. यह एक तरह से पेट में अवांछित जीवाणु है. शराब की अत्यधिक मात्रा पेट और पाचन तंत्र को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करती है. कुछ मामलों में यह कॉफी की तरह ही असर करती है और एसोफेगल स्फींगटर (lower oesophageal sphincter LOS)को यह ढीला कर देती है जिसके कारण पेट में सामान्य से अधिक एसिड उत्पन्न होने लगता है. इसके अलावा शराब पेट में बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ देती है. इससे प्रोटीन और इम्यून सेल्स सक्रिय हो जाता है और ये बदले में सूजन बढ़ाते हैं. शराब की अधिक मात्रा और लंबे समय तक सेवन करने से पाचन तंत्र और लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचती है. कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि शराब कई अंगो को प्रभावित करती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top