स्वास्थ्य

क्या आपका भी बच्चा है अंडर वेट? तो डेली खिलाएं ये फूड्स, मेमोरी होगी बूस्ट वजन भी होगा गेन

क्या आपका भी बच्चा है अंडर वेट? तो डेली खिलाएं ये फूड्स, मेमोरी होगी बूस्ट वजन भी होगा गेन


How to Improve Child Weight: हर माता पिता अपने बच्चों की अच्छी से अच्छी परवरिश करना चाहता है. बच्चों को अच्छा भविष्य देने के लिए जरूरी होता है कि बचनपन से ही उनका अच्छी तरह से पालन पोषण किया जाए. अच्छा स्वास्थ्य ही बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूस से मजबूत बनाता है. अच्छी फिटनेसे के लिए उम्र बढ़ने के साथ साथ बच्चों का वजन बढ़ना भी बहुत जरूरी होता है लेकिन, कई बार अच्छी डाइट होने के बावजूद भी बच्चे वेट गेन नहीं कर पाते जिसकी वजह से वह दुबले पतले नजर आने लगते हैं. ऐसी कंडीशन में माता पिता को बच्चे के खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

कई बार माता पिता बच्चों का वेट बढ़ाने के लिए बच्चों को कई तरह के सप्लीमेंट देने लगते हैं. लेकिन, पैरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सप्लीमेंट्स कई बार बच्चों के ब्रेन और फिजिकल हेल्थ पर नेगेटिव इम्पैक्ट डालते हैं. इसलिए बच्चों की हेल्थ के लिए हमेशा प्राकृतिक तरीके ही अपनाना चाहिए. आज के आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड्स बताने वाले हैं जिनसे आपके बच्चे का वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है….

नॉनवेज दें: अगर आपको नॉनवेजिटेरियन खाने से कोई दिक्कत नहीं है तो आप अपने बच्चे को नॉनवेज दे सकते हैं. बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए उसे अंडा, मटन, चिकन या फिर मछली खाने में दे सकते हैं. सी फूड वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल: जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए डेयरी प्रोडक्ट बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट से फैट बढ़ाने में मदद करते हैं. डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इससे हड्डिया मजबूत होती हैं. दूध, दही, पनीर जैसे खाद्य पदार्थ बच्चों की मसल्स की ग्रोथ को भी बढ़ाते हैं. इसलिए बच्चों की डाइड में इन्हें शामिल करना न भूलें.

बॉडी बिल्डर जैसी चाहते हैं कड़क मसल्स, डेली रूटीन में खाना शुरू कर दें ये 5 नट्स, हर कोई पूछेगा राज

ड्राय फ्रूट्स: ड्राय फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आपके बच्चों का वजन काफी कम है तो उन्हें ड्राय फ्रूट्स खिलाना शुरू कर दें. ड्राय फ्रूट्स शारीरिक हेल्थ के साथ साथ ब्रेन की हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. आप बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश खाने के लिए दे सकते हैं. इसके अतिरिक्त बच्चों को मखाना दे सकते हैं. ड्राय फ्रूट्स के साथ साथ बच्चों को दूध भी दें.

डेली रूटीन में शामिल करें फल: अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए डॉक्टर्स सभी को फल खाने की सलाह देते हैं. बच्चों की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए उन्हें फल खिलाना बेहद जरूरी है. जो बच्चें वजन में कमजोर हैं उन्हें ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें कैलोरी ज्यादा हो. लो वेट वाले बच्चों को केला, एवोकाडो, खुबानी जैसे फल मॉर्निंग टाइम में दिया जाना चाहिए.

डायबिटीज रोगी रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, ब्लड शुगर लेवल झट से होगा कंट्रोल

बच्चों को स्मूदी पिलाएं: स्मूदी हेल्थ के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है. स्मूदी का सेवन बच्चों का वजन तेजी से बढ़ाता है. अगर बच्चे फल खाने में आनाकानी करते हैं तो आप फलों का स्मूदी बनाकर उन्हें दे सकते हैं. इसमें आप ड्राय फ्रूट्स भी मिला सकते हैं.

देसी घी खिलाएं: देसी घी वजन भी तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप कम वक्त में वजन बढ़ाना चाहते हैं तो बच्चों को खाने में सुबह शाम पर्याप्त मात्रा में घी खिलाएं. घी में विटामिन ए, विटामिन डी,, पोटैशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो कि मेंटल हेल्थ को भी इम्प्रूव करते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting tips



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top