स्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल का काल बन सकता है इस सब्जी का जूस, रोज इतना करें सेवन, LDL तुरंत होगा डाउन, रिसर्च में भी लगी मुहर

10 रुपये में बज जाएगा कोलेस्ट्रॉल का बैंड ! रोज पीएं इस सब्जी का जूस, ब्लड प्रेशर भी आ जाएगा ठिकाने


हाइलाइट्स

टमाटर के जूस में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सेहत के लिए वरदान हैं.
टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल हो सकता है.

Tomato Juice May Reduce High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या तेजी से बढ़ रही है. घंटों एक जगह बैठे रहने की आदत युवाओं को इस बीमारी का शिकार बना रही है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कभी नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए, वरना हार्ट डिजीज का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल को वक्त रहते कंट्रोल कर लें, ताकि हार्ट हेल्थ पर इसका बुरा असर न पड़े. कोलेस्ट्रॉल अनकंट्रोल हो जाए, तो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज पैदा हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. इस बारे में जरूरी बात जान लेते हैं.

टमाटर (Tomato) की सब्जी आपने कई बार खाई होगी. सलाद के रूप में भी आपने इसका लुत्फ उठाया होगा. क्या आप जानते हैं कि टमाटर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है. यह बात रिसर्च में भी सामने आ चुकी है. मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर का जूस शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल सकता है. इसमें कई नेचुरल तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं. टमाटर का जूस हमारी सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचाता है और बीमारियों से राहत दिलाता है. हर दिन एक ग्लास टमाटर के जूस का सेवन किया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को चौंकाने वाले नतीजे मिल सकते हैं.

टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल

साल 2015 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि 2 महीने तक रोजाना 280 ml टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी कमी देखने को मिली. इसके बाद साल 2019 में एक रिसर्च जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई थी. इसमें पता चला था कि हर दिन एक ग्लास टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम समय में कंट्रोल किया जा सकता है. टमाटर के जूस में मौजूद पोषक तत्व कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा भी कर सकते हैं. शोधकर्ताओं का कहना था कि टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बिना नमक डाले ही पीना चाहिए. अनसाल्टेड जूस का असर कोलेस्ट्रॉल लेवल पर तेजी से होगा और बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- वॉक करते वक्त सीधा नहीं उल्टा चलना ज्यादा फायदेमंद ! सुनकर चौंक गए ना, सच जान लीजिए, सेहत हो जाएगी चकाचक

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स का है खजाना

टमाटर के जूस में लाइकोपीन की भरपूर मात्रा होती है, जो एक पावर एंटीऑक्सीडेंट है. यह तत्व हमारे शरीर में इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए बेहद असरदार होता है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन भी होता है, जिससे सेहत को कई फायदे होते हैं. टमाटर का जूस और अन्य टमाटर के उत्पाद कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं. हालांकि इस क्षेत्र में अधिक शोध की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा एक चुटकी मसाला, सुबह खाली पेट करें सेवन, कई बीमारियां चुटकियों में हो जाएंगी दूर

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top