स्वास्थ्य

कोरोना संकट के बीच अमेरिका में फ्लू का खौफ! बाजार में इस दवा की कमी, जानें भारत में कितना है स्टॉक?

कोरोना संकट के बीच अमेरिका में फ्लू का खौफ! बाजार में इस दवा की कमी, जानें भारत में कितना है स्टॉक?


चीन सहित कई देशों में कोरोना के मामलों में तेजी के बीच अमेरिका में फ्लू जैसी बीमारी महामारी का रूप लेती दिख रही है. इस कारण दुनिया अलर्ट मोड में आ गई है. अमेरिका में बीते कुछ समय में लगातार फ्लू के मामले बढ़े हैं. ऐसे में यहां फ्लू के इलाज के लिए उपलब्ध दवाइयों की कमी होने लगी है. मांग को देखते हुए बाइडेन प्रशासन ने रणनीतिक स्टॉक से दवाई जारी करने का आदेश दिया है. ऐसे में हमें भारत में भी इस दवाई की उपलब्धता के बारे में जान लेना चाहिए.

टैमिफ्लू का स्टॉक
दरअसल, दुनिया में फ्लू के इलाज के लिए एक मात्र दवा उपलब्ध है. उसका नाम ओसेल्टामिविर फॉस्फेट (oseltamivir phosphate). यह एक एंटी वायरल ड्रग है. इसे अमेरिका और दुनिया के तमाम देशों में टैमिफ्लू (Tamiflu) नाम से बेचा जाता है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक यह दवा हमारे शरीर में फ्लू के वायरस को मल्टीप्लाई होने से रोकती है. इसके साथ यह फ्लू के लक्षणों को भी कम करती है. कई मामलों में यह दवाई इंफ्लूएंजा वायरस के कारण पैदा होने वाली बीमारियों से भी बचाती है.

क्या होता है फ्लू
इंफ्लूएंजा वायरस के संपर्क में आने से इंसान को फ्लू होता है. फ्लू एक सांस संबंधी बीमारी है. इसमें आपको फीवर, ठंड, थकान और दर्द, कफ और गले में खरास जैसी परेशानियां होती है. यह बीमारी माइंड से लेकर सीरियस संक्रमण तक हो सकती है. सीरियस फ्लू होने पर आपको जानलेवा निमोनिया और अन्य बीमारियों हो जाती है. इसके साथ आपको बैक्टेरिया संक्रमण से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है. टैमिफ्लू दवा का इस्तेमाल दो सप्ताह के शिशु से लेकर बुजुर्गों के इलाज तक की जाती है.

भारत में टैमिफ्लू
भारत सरकार ने एच1एन1 स्वाइन फ्लू वायरस (H1N1 swine flu virus) से लड़ने में उपलब्ध एक मात्र दवा टैमिफ्लू की बिक्री को 2009 में ही मंजूरी दे दी थी. यह दवा बिना डॉक्टर की पर्ची से आप खरीद सकते हैं. लेकिन आपको अपने मन से इस दवाई को लेने की सलाह नहीं दी जाती है. सबसे पहले आपको फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर्स से संपर्क करना चाहिए.

ये कंपनियां बेचती हैं टैमिफ्लू
वेबसाइट 1mg के मुताबिक सिप्ला कंपनी इस दवा को एंटफ्लू (Antiflu) नाम से बेचती है. इसके दो वैरिएंट उपलब्ध है. इसकी कीमत 726 से 764 रुपये के बीच है. रेटेरो ड्रग लिमिटेड इसे फ्लूविर (Fluvir) नाम से बेचती है. इसके तीन वैरिएंट मौजूद है. इसकी कीमत 275 से 570 रुपये के बीच है. नैटको फार्मा लिमिटेड इसे नैटफ्लू (Natflu) नाम से बेचती है. इसका एक ही वैरिएंट है और कीमत 550 रुपये है. इसी तरह तमाम अन्य कंपनियां भी इस दवाई को अलग-अलग नामों से बेच रही हैं.

Tags: Avian Influenza, Flu, Swine flu



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top