स्वास्थ्य

कोरोना के लिए दिल्‍ली का LNJP अस्‍पताल तैयार, कोविड बेड सहित ये किए गए इंतजाम

कोरोना के लिए दिल्‍ली का LNJP अस्‍पताल तैयार, कोविड बेड सहित ये किए गए इंतजाम


नई दिल्‍ली. चीन में बढ़ते कोरोना प्रकोप के अलावा भारत में भी कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. चीन में ओमिक्रोन वेरिएंट के नए म्‍यूटेंट बीएफ 7 के फैलने के बाद भारत में भी उसके कुछ केस सामने आ चुके हैं. ऐसे में केंद्र सहित राज्‍य सरकारें अलर्ट मोड पर हैं. दिल्‍ली में भी कोरोना के खतरे को देखते हुए कोरोना काल में कोविड अस्‍पताल रह चुके दिल्‍ली के सबसे बड़े लोक नायक जयप्रकाश अस्‍पताल में भी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं.

एलएनजेपी अस्‍पताल के मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ. सुरेश कुमार ने न्‍यूज18 हिंदी से बातचीत में बताया कि कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. अस्‍पताल में कुल 450 कोविड बेड पूरी तरह मरीजों के लिए तैयार हैं. इनमें 50 बेड आईसीयू वाले हैं. इसके साथ ही डॉक्‍टरों की टीमें भी तैयार हैं जो किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए तैयार हैं.

डॉ. सुरेश ने बताया कि कोरोना के जो भी मरीज अस्‍पताल में आएंगे, उन सभी की जीन सीक्‍वेंसिंग भी की जाएगी, ताकि यह पता चल सके कि कोविड का कौन सा वेरिएंट दिल्‍ली में संक्रमित कर रहा है. फिलहाल अस्‍पताल में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है. हालांकि अगर कोई मरीज आता है तो उसे तुरंत भर्ती किया जाएगा.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

डॉ. सुरेश कहते हैं कि ये कोरोना के लिए ही रिजर्व बेड हैं, वहीं अगर जरूरत पड़ती है तो अन्‍य बेड भी बढ़ाए जाने पर विचार होगा. हालांकि अभी पर्याप्‍त बेड हैं. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में डेंगू के मामले आने के बाद अस्‍पताल में डेंगू स्‍पेशल वार्ड भी बनाए गए थे और उस दौरान कहा गया था कि अगर कोविड आया तो इन्‍हें भी कोविड के लिए तैयार किया जा सकता है. फिलहाल अस्‍पताल में डेंगू के 4 मरीज भर्ती हैं.

बता दें कि दिल्‍ली में अभी कोरोना के मामले कम हैं. हालांकि पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना के 5 नए मामले सामने आए हैं वहीं एक की मौत हो गई है. दिल्‍ली में फिलहाल कोरोना की संक्रमण दर 0.19 फीसदी है.

Tags: Corona Virus, Delhi news



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top