स्वास्थ्य

केसर और बादाम वाला दूध पिएं और पाएं इन 3 शारीरिक परेशानियों से छुटकारा

केसर और बादाम वाला दूध पिएं और पाएं इन 3 शारीरिक परेशानियों से छुटकारा


दूध पीना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जब आप दूध में दो और हेल्दी चीज जैसे केसर और बादाम मिलाकर पीते हैं, तो इसके फायदे काफी अधिक बढ़ जाते हैं. दूध हड्डियों को मजबूत रखता है, तो बादाम खाने से याद्दाश्त क्षमता बढ़ती है. वहीं, केसर पाचन शक्ति, मानसिक सेहत को बढ़ाता है. इनके फायदे कई और भी होते हैं, लेकिन यहां हम बात करेंगे केसर, बादाम दूध से होने वाले फायदों के बारे में. जानी-मानी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट लवनीत बत्रा ने इस हेल्दी दूध के तीन फायदों के बारे में बताए हैं. लवनीत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर केसर बादाम दूध के बेनिफिट्स के साथ इसकी रेसिपी भी शेयर की है. उन्होंने इंस्टा पोस्ट पर लिखा है, केसर, बादाम दूध पारंपरिक भारतीय पेय पदार्थों में से एक है, जिसका सेवन शरीर को ऊर्जा देने, दिमाग को संतुलित करने, कमजोरी को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य के लिए सदियों से किया जाता रहा है. यह पौष्टिक केसर बादाम दूध केसर, भीगे एवं छिलके रहित बादाम को दूध के साथ अच्छी तरह ब्लेंड करके बनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: महिलाओं की सेहत के लिए रामबाण है केसर वाला दूध, शरीर से इन बीमारियों को रखेगा दूर

केसर बादाम दूध के फायदे

अनिद्रा के इलाज में करता है मदद
केसर में क्रोसिन, सफ्रैनल और पिक्रोक्रोसिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर रख सकते हैं. दूध में मिलाने से यह अनिद्रा के इलाज में मदद कर सकता है और डिप्रेशन के इलाज में मदद कर सकता है. केसर मैंगनीज से भी भरपूर होता है, जो अपने माइल्ड सिडेटिव गुणों के लिए जाना जाता है. इससे नींद अच्छी आ सकती है.

पीरियड्स के ऐंठन में दे राहत
मासिक धर्म में ऐंठन, पेट दर्द से रहती हैं परेशान तो केसर बादाम वाला दूध पीने से आराम मिलता है. इसके एनाल्जेसिक और एंटीस्पैस्मोडिक प्रॉपर्टीज बहुत लाभदायक होते हैं. केसर का सेवन पीरियड्स को सही करने, रक्त प्रवाह को कम करने, ऐंठन, दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है. इस प्रकार, केसर बादाम मिल्क में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. केसर बादाम दूध एक हेल्दी विकल्प है, जिसका सेवन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: 1 कप बादाम मिल्‍क रखता है कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर, जानें फायदे

त्वचा की सेहत के लिए अच्छा
बादाम और केसर दोनों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. इससे त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे ड्राइनेस, हाइपरपिग्मेंटेशन और डलनेस भी दूर होती है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top