स्वास्थ्य

किडनी को डैमेज कर सकता है हाई यूरिक एसिड, इन फूड्स और ड्रिंक्स से आज ही बनाएं दूरी

किन लोगों को यूरिक एसिड स्टोन का होता है ज्यादा खतरा, जानें इसको डायग्नोस करने का तरीका


हाइलाइट्स

हाई यूरिक एसिड के कारण गाउट और किडनी की समस्याएं हो सकती हैं.
नॉन-वेज का सेवन करने से हाई यूरिक एसिड की समस्या ट्रिगर हो सकती है.

How To Control High Uric Acid: अगर आपके जॉइंट्स में दर्द रहता है और आप गठिया के शिकार हैं, तो सावधान हो जाइए. इसके पीछे का कारण आपके शरीर में बढ़ती यूरिक एसिड की मात्रा भी हो सकती है. यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो यह किडनी डैमेज कर सकता है. इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. कुछ नेचुरल खाद्य पदार्थों में प्यूरिन होता है, जिसके पाचन से यूरिक एसिड उत्पन्न होता है. अगर यह प्यूरीन से बना यूरिक एसिड किडनी से फिल्टर होकर शरीर के बाहर न निकले तो वह गठिया का रूप ले लेता है. अगर आपको भी है गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या तो सावधान हो जाइए. हम आपको बताने वाले हैं ऐसी कुछ चीज़ें जिनके सेवन से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है.

बीयर पीना नुकसानदायक
एवरीडे हेल्थ के अनुसार अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है, तो बीयर को आज से ही ना कह दें. बीयर में पाया जाने वाला ब्रियुअर यीस्ट कंपोनेंट यूरिक एसिड के साथ हानिकारक रिएक्शन करता है, जिससे आपको समस्या बढ़ सकती है. इसलिए बीयर छोड़ना ही फायदेमंद ऑप्शन है.

कुछ सब्जियां भी नुकसानदायक
यूरिक एसिड की समस्या में शतावरी, पालक, फूलगोभी, मटर और मशरूम जैसी सब्जियां खाने से बचना चाहिए. दरअसल इन सब्जियों में प्यूरीन की मात्र अधिक होने के कारण से यह आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में उन सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है.

फ्रक्टोज हानिकारक
अगर आपको जोड़ो का दर्द रहता है तो हाई फ्रक्टोज की मात्रा से बचें. यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. फ्रक्टोज एक ऐसा पदार्थ है जो फलों को मिठास देता है, ऐसे में सेब, आड़ू, नाशपाती, प्लम, अंगूर, प्रून और खजूर को यदि आप नियंत्रित मात्रा में खाएं तो ठीक है नही तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड नॉर्मल रखने के लिए दूध पीना फायदेमंद? यहां जान लीजिए हकीकत

नॉन-वेज से बनाएं दूरी
इनके अलावा आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स (जिनमे आर्टिफिशियल फ्रक्टोज होता है), बीफ, मटन और मछलियां भी यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ाती हैं. नॉन वेज से दूरी बनाकर आप हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Tags: Health, Kidney, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top