स्वास्थ्य

ओमेगा-6 फैटी एसिड क्या है? जानिए किन फूड्स में होता है ये भरपूर, इसके फायदे

ओमेगा-6 फैटी एसिड क्या है? जानिए किन फूड्स में होता है ये भरपूर, इसके फायदे


What is omega-6 fatty acids: आपने ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) के बारे में जरूर पढ़ा या सुना होगा. इसके सेहत पर होने वाले फायदों से भी अवगत होंगे, लेकिन क्या आप ओमेगा-6 फैटी एसिड (Omega-6 fatty acid) के बारे में जानते हैं. इसके फायदे क्या हैं, किन खाद्य पदार्थों में यह अधिक पाया जाता है. दरअसल, ओमेगा-6 फैटी एसिड एक प्रकार का आवश्यक फैटी एसिड होता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड के परिवार से ही संबंधित होता है. यह कुछ खास फूड्स और सप्लीमेंट्स में मौजूद होता है. प्राकृतिक रूप से कुछ प्लांट फूड्स जैसे सब्जियों, नट्स, कुछ वेजिटेबल ऑयल्स जैसे सोयाबीन ऑयल में ये फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें: ओमेगा-3 फैटी एसिड क्या है? जानें कैसे पहुंचाता है ये आपके शरीर को फायदा

क्या है ओमेगा-6 फैटी एसिड
मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आवश्यक फैटी एसिड (Fatty Acid) एक ऐसा फैट होता है, जिसकी जरूरत शरीर को होती है, लेकिन बॉडी इसका खुद से निर्माण नहीं करता. ऐसे में आपको उन फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनमें ये फैट मौजूद हों. ओमेगा-6 फैट्स असंतृप्त वसा (unsaturated fats) के एक समूह से संबंधित होता है, जिसे पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) के रूप में जाना जाता है. ओमेगा-3 और ओमेगा-9 अन्य प्रकार के पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड या पीयूएफए हैं, जिसे आप डाइट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, कुछ शोध में यह बात भी सामने आई है कि अधिक मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य संबंधित (Omega-6 fatty acid side effects) समस्याएं भी हो सकती हैं. एक शोध के अनुसार, ओमेगा-6 फैट्स से भरपूर डाइट लेने से मोटापे (Obesity) की समस्या हो सकती है. इस बात का भी ध्यान रखें कि अधिक ओमेगा-6 फैट्स का सेवन करने और पर्याप्त ओमेगा-3 फैट्स नहीं खाने से संभावित रूप से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ, डाइट में करें शामिल, वजन भी होगा कम

ओमेगा-6 फैटी एसिड के मुख्य फूड सोर्स
अखरोट, सूरजमुखी का बीज, कॉर्न ऑयल, अंगूर के बीज के तेल, पाइन नट्स, अखरोट का तेल, सोयाबीन ऑयल, बादाम, टोफू, कुछ सब्जियां आदि में ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन सभी फूड्स खासकर तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा काफी कम या बिल्कुल नहीं होती है. यदि कोई व्यक्ति इन खाद्य पदार्थों का सेवन करता है, तो उन्हें ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों, जैसे वसायुक्त मछली (Fatty Fish), अलसी के बीज, अखरोट के साथ ओमेगा-6 फूड्स के सेवन को भी बैलेंस करना चाहिए.

ओमेगा-6 फैटी एसिड के फायदे

  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में करता है मदद.
  • गंभीर रोगों से शरीर को बचाए रखता है.
  • दिल संबंधित रोगों के होने के जोखिम को करता है कम.
  • इंफ्लेमेशन की समस्या, तनाव, थकान दूर करता है.
  • शरीर को एनर्जी प्रदान करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top