स्वास्थ्य

ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में लाभकारी है फावा बीन्स, जानिए इसके अन्य लाभ

ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में लाभकारी है फावा बीन्स, जानिए इसके अन्य लाभ


हाइलाइट्स

फावा बीन्स का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है.
फावा बीन्स बॉडी को प्रोटीन और फाइबर की भरपूर खुराक दे सकते हैं.
वेट लॉस और हेल्दी हड्डियों के लिए फावा बीन्स का सेवन लाभदायक होता है.

Health Benefits of Fava Beans : हेल्दी बॉडी और न्यूट्रिशियस फूड का आपस में गहरा संबंध है. खाना जितना पोषण से भरपूर होगा, बॉडी उतनी ही बीमारियों से दूर रह पाएगी. बीन्स को अक्सर हेल्दी फूड की कैटेगरी में शामिल किया जाता है. फावा बीन्स ऐसे ही एक हेल्दी बीन्स हैं, जो बॉडी को सेहत का तोहफा दे सकती हैं. इनमें प्लांट प्रोटीन, फोलेट और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो पेट हो या माइंड, हर बॉडी ऑर्गन को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती है. एक ओर जहां ये बीन्स फैट कंटेंट में पीछे छूटती हैं, वहीं दूसरी ओर विटामिन बी1, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर और जिंक जैसे मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा से भरी होती हैं. फावा बीन्स ब्लड सर्कुलेशन से लेकर हड्डियों की मजबूती तक ढेरों हेल्थ बेनिफिट्स दे सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: गुजरते साल के साथ इन बुरी आदतों को कहें गुडबाय, हैप्पी बन जाएगा न्यू ईयर

फावा बीन्स के फायदे

इम्यूनिटी होगी मजबूत 
हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी का मतलब बीमारियों से मुक्ति हासिल कर लेना है. फावा बीन्स का सेवन बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों को बूस्ट करता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और समय-समय पर हुए अध्य्यन इस तथ्य को सिद्ध भी करते हैं.

स्ट्रॉन्ग बोंस का मिलेगा साथ
हड्डियों की मजबूती के लिए मैग्नीज और कॉपर जैसे न्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है. फावा बीन्स में इन मिनरल्स की मौजूदगी इसे बोन हेल्थ के लिए जरूरी बना देती है. ऑस्टियोपोरोसिस जैसे बोन डिसऑर्डर भी फावा बीन्स के सेवन से कंट्रोल किए जा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से होगा बचाव
फावा बीन्स में मैग्नीशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. स्टडीज के अनुसार, हेल्दी हार्ट के लिए ये न्यूट्रिएंट्स बेहद जरूरी हैं. मैग्नीशियम और पोटैशियम के सेवन से ब्लड वेसल्स रिलैक्स होती हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

वेट लॉस करना होगा आसान
फाइबर पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है और प्रोटीन एनर्जी नीड्स को पूरा कर सकता है, जिससे बार-बार भूख लगना कंट्रोल में आता है. कैलोरी इनटेक कम होने से बॉडी फैट कम होता है और वेट लॉस का सफर आसान बन जाता है. फावा बीन्स में प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है. 

ये भी पढ़ें: ठंड के मौसम हार्ट अटैक की बढ़ सकती है संभावना, जानिए इसका कारण और बचाव के तरीके

एनीमिया से मिलेगी निजात
आयरन की अच्छी खुराक हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करती है, जो बॉडी में ब्लड लेवल को मेंटेन करता है और एनीमिया से बचाता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top