स्वास्थ्य

एक अंजीर के कई फायदे, फ्रूट से हार्ट मजबूत तो पत्ते से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल, जानिए न्यूट्रिशन की राय

एक अंजीर के कई फायदे, फ्रूट से हार्ट मजबूत तो पत्ते से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल, जानिए न्यूट्रिशन की राय


हाइलाइट्स

अंजीर के पत्तियों की चाय पीने से टाइप 1 डायबिटीज कंट्रोल रहता है.
वजन कम करने वालों के लिए अंजीर बेहतरीन स्नैक्स है.

Figs are good for heart: अंजीर देखने में गोल और लालिमा लिए होता है लेकिन यह बेमिसाल ड्राई फ्रूट है. अंजीर प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, फॉलेट, नियासिन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम,आयरन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है. अंजीर खाने से कई कमाल के फायदे होते हैं. इसलिए अंजीर को कुदरत का अनमोल उपहार माना जाता है. अंजीर का पौंधा सभ्यता के शुरू होने से भी पहले फल फूल रहा था. अंजीर शरीर के प्रत्येक अंग को फायदा पहुंचाता है. अंजीर के सेवन से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. अंजीर खाने के बाद ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख कम लगती और अंततः वजन नहीं बढ़ता है. अंजीर हार्ट को मजबूत करता है. इसके अलावा अंजीर के पत्ते से डायबिटीज का इलाज किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- Heart attack: हार्ट अटैक के समय एस्पिरिन की गोली क्या सच में मौत से बचाती है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर और क्या हो SOS

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अंजीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, खासकर पॉलीफिनोल जो हार्ट की रक्षा के लिए जाना जाता है. पॉलीफिनोल ऑक्सीजन को अन्य केमिकल के साथ प्रतिक्रिया करने से बचाता है. यानी यह ऑक्सीडेशन को मैनेज करता है.

अंजीर के फायदे

डाइजेशन मजबूत करता-पाचन शक्ति में गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. यह छोटी आंत को पोषण देता है और उसे टोन रखता है. यह पेट में नेचुरल लेक्सेटिव की तरह काम करता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है. इसमें प्रीबायोटिक वाला गुण भी होता है जिसके कारण यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है.

हड्डी को मजबूत करता-अंजीर में बोन को मजबूत करने वाले कई कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनिरल्स पाए जाते हैं. अंजीर में पोटैशियम होने के कारण यह पेशाब से कैल्शियम के उत्सर्जन को रोकता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है.

हार्ट को हेल्दी बनाता है-कई अध्ययनों में दावा किया जा चुका है कि अंजीर खून में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बहुत कम हो जाता है. अंजीर में घुलनशील-फाइबर पेक्टिन रहता है जो खून में जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर कर देता है. इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम से भरपूर, सूखे अंजीर रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं. यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालता है. साथ ही यह धमनियों की रुकावट को रोकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता हैं.

ग्लूकोज को बैलेंस करता है-अगर आप अंजीर के पत्तियों की चाय पीने से टाइप 1 डायबिटीज कंट्रोल रहता है. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. अंजीर के पत्ते खाने के बाद खून में ब्लड शुगर कम होता है. हालांकि सूखा अंजीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड शुगर को और बढ़ा ही देता है.

वजन कम रखता है-वजन कम करने वालों के लिए अंजीर बेहतरीन स्नैक्स है. सूखे अंजीर में मौजूद घुलनशील फाइबर भूख को मिटाता है जिससे वजन कम होना लाजिमी है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जिस खाद्य पदार्थ में हाई फाइबर होता है, उसका सेवन करने से वजन कम होता है. हालांकि अंजीर को सीमित मात्रा में ही रोजना खाना चाहिए. 2-3 अंजीर से ज्यादा एक दिन में नहीं खाना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top