स्वास्थ्य

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घर पर बनाएं ये जादुई मिश्रण, न्यूट्रीशनिस्ट ने शेयर किया वीडियो

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घर पर बनाएं ये जादुई मिश्रण, न्यूट्रीशनिस्ट ने शेयर किया वीडियो


Homemade Mixture For Eye Health : आजकल के लाइफस्टाइल में लंबे वर्किंग शेड्यूल की वजह से खुद के लिए टाइम निकाल पाना मुश्किल होता है. यही वजह है कि हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. कुछ लोग तो फिर भी अपनी सेहत को थोड़ा समय दे देते हैं. लेकिन आंखों का क्या? लगातार बढ़ते स्क्रीन टाइम की वजह से आंखों का जो नुकसान होता उसका ख्याल रखने के लिए हम क्या करते हैं? बहुत से लोग इसे तब तक नज़रअंदाज़ करते रहते हैं, जब तक कि वे आंखो में कोई तकलीफ ना महसूस करें, जैसे लालिमा, सिरदर्द, या आंखों से पानी आने जैसे कुछ लक्षण. इसीलिए, विशेषज्ञ हमेशा किसी भी समस्या को दूर रखने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच कराने की सलाह देते हैं. लेकिन, इसके साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों (Food Items) का भी सेवन करना चाहिए जो आंखों को हेल्दी और विजन (दृष्टि) को मजबूत रखने में मदद करें. इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम की न्यूज रिपोर्ट के अनुसार न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट जूही कपूर (Juhi Kapoor) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किए वीडियो में एक आसान घरेलू उपाय साझा किया है, जो आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

जूही कपूर के अनुसार,”आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अक्सर दूध में एक पुराना पारंपरिक मिश्रण मिलाया जाता है. विशेष रूप से अधिक चश्मे वाले बच्चों या बिगड़ती दृष्टि वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस देसी नुस्खे (पारंपरिक घरेलू उपचार) से लाभ होगा. आज की पीढ़ी के डिजिटल स्क्रीन पर पूरी तरह से चिपके रहने से आंखों के स्वास्थ्य की अनदेखी हो रही है. अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए, इस खूबसूरत संयोजन को दूध में अपने दैनिक अनुष्ठान के रूप में आजमाएं, आयुर्वेद के अनुसार, ये मिश्रण दृष्टि (vision) में सुधार करने में मदद कर सकता है.”

कैसे बनाएं ये मिश्रण
आपको पहले 100 ग्राम बादाम गिरी, 100 ग्राम रॉक शुगर या मिश्री और 100 ग्राम ही सौंफ लेनी है. इसके बाद इन तीनों को एक ब्लेंडर में एक साथ मिलाएं, इसके बाद मिश्रण तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-
Yoga For Energy: एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सुबह उठ कर जरूर करें इन योगासनों का अभ्यास

कितना, कब और कैसे सेवन करें?
जूही कपूर का कहना है कि आप इसे दिन में किसी भी समय आधे से 1 बड़ा चम्मच ले सकते हैं. कोशिश करें कि इसे दूध के साथ ही लें. इसके अलावा आप इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी यूज कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
Sugar Free: कहीं, मोटापा और डायबिटीज सहित 92 बीमारियों की वजह न बन जाए बेवजह ‘शुगर फ्री’ का इस्‍तेमाल, जानें एक्‍सपर्ट की राय

सावधानी
जूही कपूर के अनुसार, “अगर आप मोटे हैं या इंसुलिन पर हैं या पीसीओएस (Polycystic ovary syndrome) का सामना कर रहे हैं, तो अपने सेवन को सीमित करें. यदि आप इसका रोजाना सेवन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दिन में बहुत सी अन्य मीठी चीजों से बचें. यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आप मिश्री से बच सकते हैं. केवल सौंफ और बादाम का संयोजन बनाएं, हालांकि परिणाम उतना कुशल और जल्द ही नहीं हो सकता है. लेकिन डायबिटीज की स्थिति में मिश्री की सिफारिश नहीं की जाती है.”

Tags: Health, Health tips, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top