स्वास्थ्य

अनुलोम-विलोम करते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, एक्सपर्ट से जानें क्या है सही तरीका

अनुलोम-विलोम करते समय कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, एक्सपर्ट से जानें क्या है सही तरीका


Anulom Vilom Common Mistakes : अनुलोम-विलोम योग के बारे में लगभग हम सभी लोगों ने सुना है. यह एक प्रकार की ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जो हमारे फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है. इसके साथ ही अनुलोम विलोम प्राणायाम साइनस और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को कम करने में भी मदद करता है. प्राणायाम देखने में एक बेहद आसान एक्सरसाइज लगती है लेकिन इसे सही तरीके से करने के भी कुछ स्टेप्स हैं. अगर आप सही तरीके से अनुलोम विलोम नहीं करते तो चाहे आप कितने दिन भी इसे करें, कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होगा.

प्राणायाम जैसे योग व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य के स्तर को भी सुधारते हैं. इसलिए इसके बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है. अनुलोम विलोम के बारे में योग ट्रेनर जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में डिटेल्स से जानकारी दी. आइए जानते हैं कि वे कौन सी गलतियां हैं जिन्हें लोग इस योग में अक्सर करते हैं.

अनुलोम विलोम कैसे हमारी मदद करता है?
योग ट्रेनर कपूर के अनुसार, यह ब्रीदिंग एक्सरसाइज हमारी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करती है इसके साथ ही यह फेफड़ों की क्षमता को बेहतर करता है, तनाव के स्तर को कम करता है, चिंता और अवसदा को कम करता है, अंगों के बेहतर कार्य में मदद करता है. इसके अतिरिक्त यह बीपी की समस्या, हार्मोनल संतुलन में सुधार करता है. अनुलोम विलोम को प्रतिदिन करने से आयु में भी फर्क पड़ता है.

एक्सपर्ट की मानें तो प्राणायाम से मन पर शांत प्रभाव पड़ता है और यह बेहतर नींद को बढ़ावा देता है. इसके करने से नेगेटिव विचार भी दूर होते हैं. इससे ब्लड प्यूरिफिकेशन में भी मदद मिलती है.

Tags: Health, Lifestyle





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top