स्वास्थ्य

अगर करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो मूंगफली आ सकती है आपके काम

अगर करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो मूंगफली आ सकती है आपके काम


हाइलाइट्स

मूंगफली एक हेल्दी स्नैक है जो बेहद स्वादिष्ट भी होता है.
इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जा सकता है.
मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना ही लाभदायक है.

Peanut for weight loss. वजन को कम करना एक चुनौतीभरा काम है. इसके लिए लगातार प्रयास करने की जरूरत होती है. सही डाइट के साथ नियमित वर्कआउट करना भी वेट लॉस के लिए महत्वपूर्ण है. अगर बात की जाए मूंगफली की, तो सर्दियों में इसका सेवन करना बहुत पसंद किया जाता है. हेल्दी स्नैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे रोस्ट, बॉयल, साल्टेड आदि कई रूपों में खा सकते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने में मूंगफली आपके काम आ सकती है? लेकि,न इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. हाई फैट और कैलोरीज होने के बाद भी यह वजन कम करने में मददगार हो सकती है. आइए जानें वजन कम करने में मूंगफली के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: How to Make Desi Ghee: घर पर शुद्ध देसी घी बनाने में मदद करेंगें ये आसान टिप्स

वेट लॉस में मूंगफली के फायदे
हेल्थलाइन की मानें तो पीनट कई तरह से वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं. यही नहीं इसे मोटापे के लो रेट के साथ भी लिंक किया गया है. जानिए वजन कम करने के इसके फायदों के बारे में:  

भूख कम करे: मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं. इसे खाने के बाद हमे लंबे समय तक पेट के भरे होने का अनुभव होता है. जिससे भूख कम लगती है और हम अनहेल्दी ईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन कम करने मदद मिलती है.

कैलोरी बर्निंग बढ़े: मूंगफली में मौजूद प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और फाइबर कंटेंट होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकते हैं और कैलोरीज व फैट बर्निंग को प्रोमोट करते हैं. प्रोटीन लीन मसल को बिल्ड करने में मदद करता है जिससे कैलोरीज बर्निंग में मदद मिलती है. फाइबर डाइजेशन को स्लो डाउन करते हैं, जिससे कैलोरीज एब्जोर्प्शन कम होती है.

ये भी पढ़ें: Covid-19: खाने के कुछ सामानों पर कई दिनों तक रह सकता है कोविड वायरस, बचाव के लिए रखें ये जरूरी सावधानियां …

वजन को कम रखती है: अगर मूंगफली या पीनट बटर को सीमित मात्रा में लिया जाए, तो इससे भी वजन कम होता है. पीनट बटर में ओलेक एसिड (Oleic acid) होता है. अगर इसे वजन कम करने के लिए लो-कैलोरी डाइट के साथ कम्बाइन किया जाए, तो यह फैट बर्न में सहायक है.
अगर आपका उद्देश्य वजन कम करना है तो आप अपने आहार में पीनट को सीमित मात्रा में ही शामिल करें. अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top