मनोरंजन

story about kgf actress archana jois | KGF में Rocky की मां का एक डायलॉग पड़ गया था सब पर भारी, छोटे किरदार से ही जीत लिया था सबका दिल

open-button


वैसे तो किसी भी हिट फिल्म को उसके नायक के कारण जाना जाता है लेकिन फिल्म की सफलता में हर अभिनेता की अहम भूमिका होती लेकिन केजीएफ फिल्म में भी एक ऐसी ही अभिनेत्री के किरदार और अभिनय को लोगों ने दिल से सलाम किया। उस अभिनेत्री के एक डायलॉग ने ही लोगों का दिल जीत लिया।

नई दिल्ली

Published: March 11, 2022 05:44:15 pm

‘यदि आपमें साहस है और हजारों लोग आपके पीछे खड़े हैं, तो आप युद्ध जीत जाएंगे। लेकिन अगर आपके सामने एक हजार लोगों की हिम्मत है, तो आप पूरी दुनिया को जीत लेंगे।’ KGF 1 की कहानी एक छोटे बच्चे से शुरू होती है। हालाँकि उस समय उसकी छोटी मुट्ठी में सिक्का छोटा था, लेकिन सारा सागर कलेजे में था। वह नायक नहीं बनना चाहता था, वह खलनायक बनना चाहता था। यह छोटा सा पौधा कोलार गोल्ड फील्ड के लिए कब लगाया गया यह कोई नहीं जानता। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस पौधे के बीज बोने वाली मां की सिर्फ एक बातचीत ने पूरी फिल्म को उल्टा कर दिया?

archana jois

वैसे तो किसी भी हिट फिल्म को उसके नायक के कारण जाना जाता है लेकिन फिल्म की सफलता में हर अभिनेता की अहम भूमिका होती है।हम यहां बात कर रहे हैं फिल्म के किरदार रॉकी की मां के बारे में. बेशक फिल्म के सभी डायलॉग जबरदस्त हैं लेकिन रॉकी की मां द्वारा कहे गए एक संवाद ने मानों पूरी फिल्म का रुख ही मोड़ दिया हो. वो संवाद कुछ इस तरह है ‘अगर तुम्हारे अंदर हिम्मत है और हजार लोग तुम्हारे पीछे खड़े हैं तो तुम सिर्फ जंग जीतोगे. लेकिन अगर हजार लोगों ने हिम्मत जुटा ली कि तुम सामने खड़े हो तो तुम पूरी दुनिया जीत लोगे और इनमें भी कोई एक ऐसा अभिनेता/अभिनेत्री ऐसे जरूर होते हैं जिन्हें भले ही स्क्रीन पर बिताने के लिए कम समय मिला हो लेकिन वो उतने में ही अपने अभिनय का जादू बिखेर जाते हैं. केजीएफ फिल्म में भी एक ऐसी ही अभिनेत्री के किरदार और अभिनय को लोगों ने दिल से सलाम किया. उस अभिनेत्री के एक डायलॉग ने ही लोगों का दिल जीत लिया

हम यहां बात कर रहे हैं फिल्म के किरदार रॉकी की मां के बारे में. बेशक फिल्म के सभी डायलॉग जबरदस्त हैं लेकिन रॉकी की मां द्वारा कहे गए एक संवाद ने मानों पूरी फिल्म का रुख ही मोड़ दिया हो। वो संवाद कुछ इस तरह है ‘अगर तुम्हारे अंदर हिम्मत है और हजार लोग तुम्हारे पीछे खड़े हैं तो तुम सिर्फ जंग जीतोगे। लेकिन अगर हजार लोगों ने हिम्मत जुटा ली कि तुम सामने खड़े हो तो तुम पूरी दुनिया जीत लोगे।

रॉकी की मां (केजीएफ में सफलता का नाम) का किरदार निभाने वाली अर्चना जॉयस ने अपने रोल से खूब शोहरत हासिल की। हम आपको अर्चना जॉयस (जो केजीएफ चैप्टर 1 हैं) के व्यक्तित्व के बारे में बताएंगे जिन्होंने चंद मिनटों के लिए अपने व्यक्तित्व से सभी का ध्यान खींचा। ‘केजीएफ चैप्टर 1’ का न सिर्फ साउथ इंडस्ट्री बल्कि ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री में भी खास असर रहा। 250 करोड़ रुपये से ज्यादा के बिजनेस वाले सुपरस्टार KGF ने कई नए रिकॉर्ड बनाए थे। कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ’ ने कोलार की सोने की खदानों में तहलका मचा दिया था। केजीएफ की कहानी, किरदार, फिल्म के फोकस से लेकर हर अभिनेता खूब लोकप्रिय हुआ।

बेंगलुरु में जन्मी कन्नड़ फिल्मों की अभिनेत्री अर्चना कई सालों से साउथ इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उन्होंने स्कूल और कॉलेज शिक्षा भी बेंगलुरु से ही प्राप्त की है। अर्चना का अभिनय के प्रति लगाव उसी समय से है जब वह पढ़ रही थीं। यही वजह रही कि कॉलेज में अलग अलग एक्टिविटीज का हिस्सा रही अर्चना ने पढ़ाई पूरी होने के बाद अभिनय को ही अपने करियर के रूप में चुना। हालांकि उनके लिए ये सफर आसान नहीं था, और उन्हें फिल्मों और टीवी में काम करने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा। बता दें कि आर्ट्स में बेचुलर और मास्टर्स की डिग्री हासिल अर्चना शादीशुदा हैं।

यह भी पढ़ें

शिबानी दांडेकर ने किया खुलासा, बताया क्यों की तलाकशुदा फरहान से शादी, कहा- मैंने फरहान से शादी…

अर्चना ने शुरुआत में ‘दरगाह’ और ‘महादेवी’ जैसी सीरीज में काम किया। केजीएफ उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट बना। इसी फिल्म से उन्हें पहचान मिली और ‘केजीएफ’ के बाद उन्हें ढेर सारे ऑफर्स मिलने लगे। 2019 में, अर्चना जॉयस विजयार्थ में दिखाई दीं। उन्होंने नक्शे, राजकुमार, कलानातक जैसी फिल्मों में काम किया। बताया जा रहा है अर्चना जोइस केजीएफ चैप्टर 2 में भी नजर आएंगी. ऐसे में फिल्म के प्रशंसकों को उनके अभिनय और उनके सटीक संवादों का बेसब्री से इंतजार हैं।

यह भी पढ़ें

ये हैं बॉलीवुड की सबसे ‘बेरहम सास’, आज भी इनके किरदार को देख होती है नफरत

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top