मनोरंजन

Hollywood Stars who converted to Hinduism, touched by Sanatana Dharma | हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं ये हॉलीवुड सेलेब्स, एक तो रखती हैं नवरात्रि के व्रत

open-button


यहां हम आपको कुछ हॉलीवुड स्टार्स को लेकर बात कर रहे हैं जो हिंदू धर्म में विश्वास करते हैं। ये बात इन स्टार्स ने खुद कई मौकों पर बयां की है।

Published: March 12, 2022 05:34:37 pm

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दुनिया का सबसे पुराना सनातन धर्म कई विदेशियों को भी आकर्षित करता है। कई वैज्ञानिक भी गीता के ज्ञान को सच मानते हैं। बाहर से भी हमारे देश की जमीं पर कदम रखता है उसे यहां की सभ्यता और संस्कृति से प्यार हो जाता है। भारत भ्रमण के लिए आने वाले हजारों लोग यहां सनातन धर्म और हिंदुओं के धार्मिक स्थलों को देखते हैं और उनसे जुड़ जाते हैं। कई विदेशी लोग भारत में धर्म को समझने और उसकी सीखों को लेने समय-समय पर आते रहते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि कई फेमस हॉलीवुड स्टार्स भी हिंदू धर्म अपना चुके हैं और कई इससे काफी प्रभावित हैं।

हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं ये हॉलीवुड सेलेब्स, एक तो रखती हैं नवरात्रि के व्रत

हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं ये हॉलीवुड सेलेब्स, एक तो रखती हैं नवरात्रि के व्रत

आइए कुछ ऐसे सेलेब्स के बारे जानते हैं जिन्होंने गीता का ज्ञान पाकर न सिर्फ हिंदू धर्म को अपनाया बल्कि वे शाकाहारी भी बन गए हैं। hugh_jackman.jpg
ह्यू जैकमैन

एक्टर ह्यू जैकमैन ईसाई धर्म से तालुक रखते है लेकिन वो बाइबिल को छोड़कर हिन्दू धर्म ग्रन्थ भगवद्गीता और उपनिषद में शांति का मार्ग खोज रहे हैं। ह्यू को सनातन धर्म के ग्रंथों में वो ज्ञान मिला जो न उन्हें चर्च जाकर नहीं प्राप्त हो पाया था। ह्यू जैकमैन ने बताया कि वो हिन्दुओं के आदि गुरु शंकराचार्य व महेश योगी से बहुत प्रभावित हैं।

robert_downey_jr.jpg
रॉबर्ट डॉनी जुनियर

आयरन-मैन स्टार रॉबर्ट डॉनी जूनियर ने भले ही बौद्ध धर्म अपना लिया है, लेकिन वह श्रीकृष्ण से अधिक प्रभावित हैं। उनका जन्म यहूदी परिवार में हुआ था लेकिन अब वह कृष्ण में आस्था रखते हैं। वह इस्कॉन के भी अनुयायी है और अपने आप को ‘जुबू’ कहते है। रॉबर्ट योग और प्राणायाम में भी दिलचस्पी रखते हैं। और यही वजह है कि जूनियर भी पूरी तरह से शाकाहारी भोजन खाने का निर्णय लिया है।

russell_brand.jpg
रसेल ब्रांड

एक्टर रसेल ब्रांड अमेरिका और ब्रिटेन में इस्कॉन संस्था से जुड़े हुए हैं। उन्होंने हिंदू धर्म को अपना लिया है। एक दौर में रसेल को ड्रग्स की लत थी जिसे उन्होंने मेडिटेशन और योग की बदलौत दूर किया है। रसेल ने 23 अक्टूबर 2010 को राजस्थान के रणथंभोर टाइगर रिजर्व में मशहूर सिंगर केटी पेरी के साथ हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। उनका कहना है कि हिंदू धर्म इंसान की आत्मा को मुक्ति का रास्ता दिखाती है। बता दें कि रसेल 14 साल की उम्र में ही शाकाहारी बन गए थे और वह रोज घंटों ध्यान लगाते हैं और मंदिरों में भगवान कृष्ण के भजन गाते हैं। ब्रांड ने मांसाहार को भी त्याग दिया है और पूरी तरह से शाकाहारी बन गए हैं।

यह भी पढ़ें

गिरफ्तार हो गए ब्लैक पैंथर के डायरेक्टर! सामने आई सच्चाई तो पुलिस के उड़े होश

miley_cyrus_1.jpg
माइली साइरस

हॉलीवुड की फेमस सिंगर माइली साइरस हिंदू धर्म में यकीन करती हैं। वो अपने घर में लक्ष्मी पूजा को लेकर भी काफी चर्चा रही थीं। आपको बता दें कि माइली काफी समय से हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित रही हैं। हिंदू धर्म के सानिध्य में आकर माइली साइरस ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया था और वो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। उन्हें जानवरों से बेहद लगाव है। उन्होंने अपनी कलाई पर ओम का टैटू भी बनावाया हुआ है।

julia_roberts.jpg
जूलिया रॉबर्ट्स

एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स ने 2010 में ही खुलासा किया था कि उन्होंने ईसाई धर्म छोड़कर हिंदू धर्म को अपना लिया है। जूलिया सनातन परम्पराओं में अटूट आस्था रखती हैं। वह तमाम हिंदू त्यौहारों को भी सेलिब्रेट करती हैं। जूलिया रॉबर्ट्स के घर पर नवरात्रि के मौके पर बाकायदा कलश की स्थापना की जाती है और वो दसों दिन व्रत रखती हैं। उन्होंने सोशल अकाउंट पर तस्वीर भी शेयर की थी। यही नहीं वह अपने बच्चों के मुंडन संस्कार भी भारत आई थीं। जूलिया योग जानती हैं और वह रिटायर होने के बाद भारत आकर संन्यासी बनने की इच्छा रखती हैं। आपको बता दें, वो शाकाहारी भोजन पसंद करती हैं साथ ही उन्हें इंडियन लिबास पहनना भी बहुत पसंद हैं।

यह भी पढ़ें

किसी को पसंद है ‘भारत का तीखा खाना’, किसी को ‘ऋतिक रोशन’, एक ने गुदवाया ‘ॐ’ का Tattoo, हॉलीवुड के ये सितारे ऐसे जताते हैं भारत के लिए प्यार

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top