बॉलीवुड

when nargis dutt said meena kumari maut mubarak ho on her demise | मीना कुमारी की मौत पर जब नर्गिस दत्त ने कहा था- मीना तुम्हें मौत मुबारक हो!

open-button


इसके बाद नरगिस द्वारा लिखित एक पत्र भी उर्दू पत्रिका में छपा था, जो उन्होंने मीना कुमारी के लिए लिखा था

उन्होंने अपने इस पत्र की शुरुआत करते हुए लिखा था। जिसमें उन्होंने लिखा था ‘आपकी मृत्यु पर बधाई मैंने पहले कभी ये नहीं कहा। मीना, आज आपकी बड़ी बहन आपको आपकी मृत्यु पर बधाई देती है और आपसे इस दुनिया में फिर कभी कदम न रखने के लिए कहती है। ये जगह आप जैसे लोगों के लिए नहीं है’।

उन्होंने दोनों के रिश्ते को याद करते हुए लिखा कि ‘शूटिंग के दौरान, मेरे पति सुनील दत्त ने मुझे बच्चों के साथ सेट पर आमंत्रित किया था। वहां मैं और मीना बहुत अच्छे दोस्त बन गए। एक बार जब मैं दत्त साहब के साथ डिनर पर गई, तो मीना ने अपनी इच्छा से संजय और नम्रता की देखभाल की थी, साथ ही उनके कपड़े बदलकर उनके लिए दूध भी बनाया था।

meena kumari नर्गिस ने आर्टिकल में बताया था कि एक रात उन्होंने मीना कुमारी को होटल के गार्डन में घूमते हुए देखा। वो हाफ रही थीं और जब नरगिस ने इसकी वजह पूछी तो मीना कुमारी ने कहा, ‘बाजी, मैं तंबाकू खाती है कभी- कभी इसकी वजह से घबराहट होने लगती है।’ यह सुनकर नरगिस ने कहा, ‘मीना, यह तंबाकू की वजह से नहीं है। तुम बहुत थकी हुई लग रही हो। तुम कुछ देर आराम क्यों नहीं करतीं?’ यह सुन मीना कुमारी ने कहा, ‘बाजी, मेरी किस्मत में आराम करना नहीं है। मैं केवल एक बार आराम करूंगी…’

नरगिस ने बताया था, ‘इस रात की बात है जब मीना कुमारी के कमरे से लड़ाई- झगड़े की आवाजें आ रही थीं। अगले दिन हमें पता चला कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है और वो काम पर नहीं आएंगी। सुनील के जाने के बाद मैं मीना के कमरे में गई। बहुत ज्यादा रोने की वजह से उसकी आंखें सूजी हुई थीं। मैंने कमल अमरोही (मीना कुमारी के पति) के सेक्रेटरी बकार से बात की और पूछा कि तुम लोग मीना को क्यों मारना चाहते हो? उसने तुम्हारे लिए बहुत काम किया है और वो कम तक तु्म्हें खिलाएगी? इसपर बकार ने कहा- जब सही समय आएगा, हम उसे आराम देंगे।’

.



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top