बॉलीवुड

rajesh khanna accepted every condition for film anand | इस फिल्म में काम करने के लिए राजेश खन्ना ने मान ली थी डायरेक्टर की हर शर्त, आखिर क्या थी वजह

open-button


राजेश खन्ना अपने दौर के सुपरस्टार थे, जो अपनी शर्तों पर ही फिल्मों में काम करते थे. लेकिन, एक ऐसी भी फिल्म थी जिसके लिए राजेश खन्ना डायरेक्टर की हर एक शर्त मानने को तैयार हो गए थे।

नई दिल्ली

Published: March 13, 2022 03:37:14 pm

29 दिसंबर 1942 को पंजाब में पैदा हुए जतिन खन्ना यानि राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत 1966 में आई फिल्म आखिरी खत से की थी। और इसे इत्तफाक कहें या कुछ और लेकिन इसी फिल्म को भारत की तरफ से साल 1967 में आस्कर अवार्ड के लिए भेजा गया था। इसके बाद रविन्द्र दवे द्वारा निर्देशित फिल्म राज में राजेश खन्ना को पहली बार एक बड़े रोल में देखा गया लेकिन 1969 में आई फिल्म आराधना ने राजेश खन्ना को अचानक स्टारडम के शिखर पर लाकर खड़ा कर दिया। राजेश खन्ना ने अपने दौर में बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज किया। उनकी हर अदा और स्टाइल के लोग दीवाने हुआ करते थे। वहीं, उनकी फिल्म ‘आनंद’ साल 1971 में रिलीज़ हुई थी, जिसको डायरेक्ट किया था ऋषिकेश मुखर्जी ने।

rajeshkhana

वो इस फिल्म को अपने दोस्त राज कपूर को लेकर बनाने चाहते थे, लेकिन उस समय राज कपूर बीमार चल रहे थे। इसी वजह से ऋषिकेश दा ने राज कपूर को अपनी फिल्म में लेने का आइडिया ड्रॉप कर दिया था। इसके बाद उन्होंने बंगला फिल्मों के सुपरस्टार उत्तम कुमार से लेकर शशि कपूर, और किशोर कुमार तक से बात की, लेकिन किसी के साथ भी बात बन नहीं पाई। इसी बीच राजेश खन्ना और ऋषिकेश मुखर्जी के कॉमन फ्रेंड गुलज़ार के जरिए काका को फिल्म ‘आनंद’ के बारे में पता चला।

गुलजार ने जब राजेश खन्ना को ‘आनंद’ की स्क्रिप्ट सुनाई तो वे इससे इतना इंप्रेस हुए कि किसी भी कीमत पर फिल्म में काम करने की ठान ली। राजेश खन्ना फिल्म के सिलसिले में जब ऋषिकेश मुखर्जी से मिलने पहुंचे तो डायरेक्टर बहुत हैरान हुए। वे चकित थे कि एक सुपरस्टार उनसे फिल्म में काम करने की गुजारिश कर रहा है। राजेश खन्ना ‘अराधना’ और ‘दो रास्ते’ जैसी सुपरहिट फिल्में दे चुके थे। वे तब हर फिल्म के लिए लगभग 8 लाख रुपये चार्ज करते थे, जो उस समय एक बहुत बड़ी रकम थी। फिल्म ‘आनंद’ का बजट काफी कम था. जब राजेश खन्ना ने फिल्म में काम करने की रुचि दिखाई तो ऋषिकेश मुखर्जी ने उनके सामने कुछ शर्तें रख दीं।

यह भी पढ़ें

कभी सलमान खान की मां के लिए निजी काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती, आज हैं अरबों के मालिक, इतनी है दौलत

ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा कि वे राजेश खन्ना को 1 लाख रुपये ही फीस के तौर पर दे पाएंगे और उन्हें समय पर शूटिंग के लिए आना पड़ेगा. प्रोड्यूसर ने जब तीसरी शर्त रखी कि काका को फिल्म के शूट के लिए काफी डेट्स देनी पड़ेंगी, तो राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी के सामने अपनी डायरी रखते हुए कहा कि दादा आपको जो डेट चाहिए, इसमें भर लीजिए. मैं इसके लिए पूरी तरह तैयार हूं. राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी की इन सभी शर्तों को स्वीकार किया और फिल्म में पूरे दिल के साथ काम किया।

यह भी पढ़ें

रीना रॉय से ब्याह रचाना चाहते थे शत्रुघ्न सिन्हा, फिर अचानक पूनम सिन्हा ने ले ली दोनों के बीच एंट्री

newsletter

अगली खबर

right-arrow

.



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top