बॉलीवुड

mithun once used to do personal work for salman khan’s mother helen | कभी सलमान खान की मां के लिए निजी काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती, आज हैं अरबों के मालिक, इतनी है दौलत

open-button


क्या आप जानते हैं मिथुन दा ने किसी बैकग्राउंड डांसर के तौर पर नहीं बल्कि असिस्टेंट के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। मिथुन दा अपने दौर की जबरदस्त एक्ट्रेस और सलमान की सौतेली मां हेलन(Helen) के असिस्टेंट हुआ करते थे। मिथुन को सब राना रेज के नाम से जानते थे। मिथुन ने हेलन के असिस्टेंट के तौर पर कई सालों तक काम किया।

नई दिल्ली

Updated: March 13, 2022 01:22:45 pm

अपने अभिनय और अपने डांस मूव्स से सिनेमा जगत में अपनी एक खास पहचान बनाने वाले मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) 80 और 90 के दशक के सुपरस्टार माने जाते हैं। हैदराबाद में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती ने कलकत्ता के प्रसिद्ध स्कॉटिश चर्च कॉलेज से पढ़ाई की जहां से उन्होंने केमेस्ट्री की डिग्री प्राप्त की। बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले इस अभिनेता ने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए खूब संघर्ष किया।

mithun.jpg

स्टारडम देखने से पहले मिथुन दा ने आम लोगों की तरह जीवन जिया और गरीबी को बेहद नज़दीक से महूसस किया है। बॉलीवुड की दुनिया में उन्हें ‘डिस्को डांसर’ के रूप में जाना गया मगर ये सब उनके लिए इतना आसान नहीं था। बचपन से ही डांस का शौक रखने वाले इस अभिनेता ने अपने सपने के पीछे लगातार दौड़ लगाई है।

बताया जाता है कि फिल्मों में आने से पहले वो स्टेज शो करके पैसे कमाते थे। डिग्री कॉलेज खत्म करने के बाद उन्होंने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। मिथुन चक्रवर्ती की आंखों में भी एक स्टार बनने का सपना था और इसी सपने को लेकर वो मुंबई आ गए। मायानगरी पहुंचते ही उनका स्ट्रगल शुरू हो गया। कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में मुंबई में उनके पास रहने या सोने के लिए कोई जगह भी नहीं थी। इस दौरान वे पानी की टंकियों के पीछे सो जाते थे। मिथुन को अपने स्ट्रगल के दिनों के दौरान अपने सांवले रंग के कारण भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। अपने संघर्ष के दिनों में मिथुन ने मशहूर लेखक सलीम खान की दूसरी पत्नी और अभिनेता सलमान खान की सौतेली मां हेलन के असिस्टेंट के रूप में भी काम किया।

साल 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखे थे। यह फिल्म हिट रही थी और मिथुन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पहली ही फिल्म से उन्हें बड़ी पहचान मिल गई थी लेकिन हालांकि सफलता मिलने के बावजूद उन्हें हेलेन का असिस्टेंट बनना पड़ा और इस दौरान मिथुन ने अपना नाम भी बदल लिया था। पहली ही फिल्म हिट देने के बावजूद मिथुन दा को काम नहीं मिल रहा था। उन्हें दो-तीन साल तक कोई फ़िल्म नहीं मिली। ऐसे में मिथुन को हेलन की याद आई। बता दें कि हेलन अपने दौर की एक बड़ी कैबरे डांसर रही हैं. उन्हें हिंदी सिनेमा की पहली आइटम गर्ल के नाम से भी जाना जाता है। मिथुन ने अपना नाम बदलकर ‘रेज’ रख लिया और अपनी पहचान छिपाने के साथ वे हेलन के असिस्टेंट बन गए।

यह भी पढ़ें

पहले ही दिन ₹79 करोड़ की कमाई! ‘बाहुबली’ वाले हीरो ने पुष्पा को भी छोड़ा पीछे

जब मिथुन चक्रवर्ती हेलन के साथ काम कर रहे थे उस समय उनके हाथ दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन की एक फ़िल्म लग गई। उन्हें एक फ़िल्म में छोटा सा रोल मिल गया। हालांकि मिथुन ने छोटे से रोल को ही लपक लिया और फिर लगातार हिंदी सिनेमा में काम करते गए। अपने बेहतरीन काम की बदौलत फिर वे भी बॉलीवुड के सुपरस्टार कहलाए। मिथुन चक्रवर्ती आज एक अरबपति हैं. उनके पास 292 करोड़ रूपये की संपत्ति हैं। 350 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके मिथुन के पास Mercedes Benz, Volkswageb, Ford Endeavor, Toyota Fortuner जैसी रॉयल गाड़ियां हैं और मुंबई के अलावा ऊटी आदि जगहों पर भी उनके घर है।

यह भी पढ़ें

सुनील दत्त और धर्मेंद्र की वजह से जब मुमताज से नाराज हो जाया करते थे राजेश खन्ना, फिर कुछ ऐसा करती थी एक्ट्रेस

newsletter

अगली खबर

right-arrow

.



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top