बॉलीवुड

Meena Kumari Marriage Husband Friend Old Father | मीना कुमारी के पति ने इसलिए दोस्त के बूढ़े बाप से करा दी थी शादी

open-button


बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मीना कुमारी ने बेहद अपने दशक में बेहद नाम कमाया, लेकिन वो निजी जीवन में कभी खुश नहीं रह पाईं. उन्होंने अपने करियर में काफी कुछ पाया, लेकिन असल जिंदगी में वो हर चीज से नाखुश ही रहीं. बचपन में पिता ने अनाथालय में छोड़ दिया था, फिर पति ने एक बूढ़े आदमी से शादी करा दी थी. ऐसी ही रही मीना कुमारी की जिंदगी.

Published: March 05, 2022 05:25:42 pm

बॉलीवुड में ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से पहचान बनाने वाली सबसे खूबसूरत अदाकारा मीना कुमारी जितनी खुश फिल्मी पर्दे पर नजर आती थी, उतना ही दुख और कष्ट उन्होंने अपनी असल जिंदगी में भोगा है. उनकी जिंदगी कई तरह के उतार-चढ़ाव भरी रही. उन्होंने अपने करियर से लेकर असल जिंदगी में कई मुश्किलों का सामना किया. बॉलीवुड की कई यादगार फिल्में देने वाली मीना कुमारी को असल लाइफ में एक्टिंग की दुनिया से कोई लगाव नहीं था, बल्कि वो पढ़ना चाहती थी, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ने होने के चलते उनको एक्टिंग में अपने करियर की शुरूआत करनी पड़ी.

meena_kumari.jpg

मीना कुमारी के पति ने इसलिए दोस्त के बूढ़े बाप से करा दी थी शादी

बताया जाता है कि मीना कुमारी को जन्म के बाद उनके पिता कई बच्चे होने के चलते अनाथालय में छोड़ दिया था, लेकिन मीना कुमारी की मां अपनी बेटी की जुदाई सहन नहीं कर पाईं और मीना को वापस घर ले आईं. मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1932 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. उनका असली नाम मजहबीन बानो था. उनके पिता सुन्नी मुस्लिम थे और उनकी मां बंगाली ब्राह्मण परिवार से थीं. मीना कुमारी ने महज 7 साल की उम्र में ही फिल्मी दुनिया में अपने सफर की शुरूआत कर दी थी. इसके बाद एक फिल्म की शूटिंग के दौरान ही मीना कुमारी के मुलाकात निर्देशक कमाल अमरोही से हुई.

यह भी पढ़ें

‘द कपिल शर्मा शो’ में लगेगा भोजपुरी का तड़का, फैंस को गुदगुदाने शो में आ रही हैं रानी चटर्जी

meena_kumari_4.jpgदोनों में दोस्ती हुई और नजदीकियां बढ़ती चली गईं, जिसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. कमाल अमरोही मीना कुमारी से 15 साल बड़े थे. बड़ी बात ये है कि कमाल की पहले से ही दो शादी हो चुकी थीं. बताया जाता है कि मीना कुमारी की शादी महज 19 साल की उम्र में हो गई थी. साल 1952 में मीना कुमारी और कमाल अमरोही की शादी तो हो गई, लेकिन ये लंबे समय तक नहीं चल पाई और दोनों के बीच तलाक हो गया. ये तब की बात है जब कमाल अमरोही मीना कुमारी को लेकर ‘पाकीजा’ बना रहे थे. उस दौरान दोनों के बीच कि रिश्ते इतने ज्यादा बिगड़ गए थे कि गुस्से में आकर कमाल ने तीन बार तलाक कह दिया था.

meena_kumari_2.jpgकमाल अमरोही और मीना कुमारी के बीच दूरियां आने के चलते धर्मेंद्र और मीना कुमारी के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं, लेकिन मीना से अलग होने के बाद कमाल उनके बगैर रह नहीं पाए और उन्होंने दोबारा मीना को अपना बनाने की ठान ली. इस बीच परेशानी ये आ रही थी कि उनको दोबारा उनसे शादी करनी थी, जिसके लिए उन्हें ‘हलाला’ करना पड़ा था. कमाल से दोबारा शादी करने के लिए मीना को सबसे पहले दूसरे आदमी से शादी करनी पड़ी, फिर उसने मीना कुमारी को तलाक दिया तब जाकर कमाल ने मीना कुमारी से शादी की थी.
meena_kumari_3.jpgबताया जाता है कि कमाल की दूसरी पत्नी बनने के लिए मीना की शादी मशहूर एक्ट्रेस जीनत अमान के पिता और कमाल के करीबी दोस्त अमान उल्लाह खान से करा दी गई थी. इस तरह की शादी को ‘हलाला’ कहा जाता है. इतना ही नहीं बताया तो ये भी जाता है कि हलाला के बाद मीना कुमारी की जिंदगी पर बहुत बुरा असर हुआ था, जिसके चलते उन्होंने शराब तक पीना शुरू कर दिया था. ऐसे में मीना कुमारी की तबीयत भी खराब रहने लगी थी और लीवर कैंसर के चलते 31 मार्च 1972 को मीना का निधन हो गया.
यह भी पढ़ें

श्रद्धा कपूर के साथ ऑडियंस में बैठा लड़का करना चाहता था ये हरकत, कपिल शर्मा ने लगाई फटाकर; बोला-‘शर्म आनी चाहिए तुम्हें’

newsletter

अगली खबर

right-arrow

.



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top