बॉलीवुड

Aruna Irani, Bindu Are Female Villains Mother In Law In Movies | ये हैं बॉलीवुड की सबसे ‘बेरहम सास’, आज भी इनके किरदार को देख होती है नफरत

open-button


बॉलीवुड की फिल्मों में घर-घर की कहानी को काफी देखा और पसंद किया जाता है. इन कहानियों में कुछ एक कैरेक्टर भी होते हैं, जिनकों देखकर लोगों को काफी गुस्सा भी आता है. उन्हीं में से एक कैरेक्टर होता है ‘बेरहम सास’ का. आज हम आपको उन एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ये किरदार बखूबी निभाया है, लेकिन दर्शकों की नफरत का शिकार होना पड़ा.

Published: March 11, 2022 03:01:28 pm

60 से लेकर 90 दशक तक बॉलीवुड में फैमिली फिल्मों की होड़ सी लगई हुई थी. लोगों को घर-घर की कहानी देखने में काफी मजा भी आता था. लोग ऐसी हर फिल्म को देखना पसंद किया करते थे, जिसमें पूरा परिवार दिखाया जाता था, लेकिन उन सभी कैरेक्ट्स में एक ऐसा भी कैरेक्ट होता था, जिससे सभी को नफरत हुआ करती थी और एक कैरेक्टर ‘बेरहम सास’ का हुआ करता था. आज भी ऐसी फिल्में बनती हैं, लेकिन जो मजा उस दशक की फिल्मों में आता था वो अब शायद ही आता होगा.

bollywood_actresses_are_female_villains_mother_in_law.jpg

ये हैं बॉलीवुड की सबसे ‘बेरहम सास’, आज भी इनके किरदार को देख होती है नफरत

आज हम आपको उन एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं.इन एक्ट्रेस ने ‘बेरहम सास’ के किरदार बेहद बखूबी के साथ निभाया है, लेकिन उस दौर में इसी किरदार के जरिए दर्शकों की नफरत को भी झेला. 60 से लेकर 90 दशक के उस दौर की फिल्मों में बिंदु, अरुणा ईरानी और ललिता पवार जैसी टॉप एक्ट्रेस विलेन के दमदार किरदार निभाया करती थीं.

nadira.jpgनादिरा

सबसे पहले बात करते हैं नादिरा के बारे में. उन्होंने अपने दौर में इंडस्ट्री की कई हिट फिल्मों में काम किया है. नादिरा ने ज्यादा तर फिल्म में विलेन का किरदार निभा चुकी हैं, जिनमें ‘श्री 420’ और ‘पाकीजा’ जैसी हिट फिल्में शामिल हैं. सिल्वर स्क्रीन पर नादिरा का अभिनय इतना दमदार हुआ करता था कि लोग उन्हें सच में विलेन समझने लगे थे. होठों के दाहिनी तरफ तिल और बड़ी-बड़ी आंखें नादिरा के विलेन लुक को और भी शानदार बनाते थे. उन्होंने कई बार ‘बेरहम सास’ का किरदार निभाया है.

यह भी पढ़ें

‘तुझे कोई हाथ भी लगाए तो मुझे बताना’, मुंबई माफिया से बचाने के लिए इस एक्टर ने थामा था शाहरुख खान का हाथ

lalita_pawar.jpgललिता पवार

ललिता पवार तो आप सभी को याद ही होंगी. उन्होंने रामायण में मंथरा का किरदार भी निभाया था. ललिता ने साल 1928 में फिल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. ललिता करीबन साल 1987 तक हिंदी फिल्मों में सक्रिय रहीं. ललिता ने कई हिट फिल्म में दमदार विलेन का किरदार निभाया और साथ ही कई फिल्मों में उनको जुल्म करने वाली सास के तौर पर भी देखा जा चुका है.

bindu.jpgबिंदु

बिंदु भी अपने दौर की बोल्ड एक्ट्रेस में गिनी जाती थी. उन्होंने कई फिल्मों में लेडी विलेन का किरदार निभाया है और साथ ही अपनी बोल्ड अदाओं का जलवा बिखेरा है. साल 1970 से लेकर 1980 तक उन्होंने कई फिल्मों में केवल विलेन का ही किरदार निभाया. उन्हीं में से एक किरदार ‘जालिम सास’ का भी रहा. इसके अलावा उन्होंने बेरहम ननद और भाभी बनकर घर की बहू को खूब तड़पाया है.

aruna_irani.jpgअरुणा ईरानी

अरुणा ईरानी का नाम भी इस हिट लिस्ट में शामिल है. उन्होंने अपने समय में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. एक दौर था जब अरुणा ईरानी ने पर्दे पर लेडी विलेन की परिभाषा ही बदल कर रख दी थी. अरुणा ने भी गोविंदा और अनिल कपूर की फिल्मों में खूब विलेन के किरदार निभाए हैं. बेरहम मां और सास बनकर उन्होंने लोगों की नफरत का सामना किया.

rohini.jpgरोहिणी हट्टागंड़ी

फिल्म ‘अग्निपथ’ में अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाने वाली रोहिणी हट्टागंड़ी ने फिल्म महात्मा गांधी में गांधी जी की पत्नी ‘कस्तूरबा’ का किरदार भी निभाया था. इसके बाद उन्होंने जितने भी लेडी विलेन वाले किरदार किए सभी ने काफी सुर्खियां बटोरीं और पसंद भी किए गए.

यह भी पढ़ें

‘गंगूबाई’ का ब्रिटेन से क्या है रिश्ता, कैसे तय किया इंडस्ट्री तक का सफर

newsletter

अगली खबर

right-arrow

.



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top