मनोरंजन

Amitabh Salman Shahrukh Not Lalita Pawar’s First Lady of Indian Cinema | ‘Ramayan’ की ‘मंथरा’ ने Amitabh से लेकर Salman-Shahrukh Khan को पीछे छोड़ा, देखें टॉप-10 लिस्ट

open-button


इसके अलावा भी कई स्टार्स हैं जिनके नाम जहन में आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कलाकारों में से एक ऐसी नायका भी है जो इस सभी स्टार्स पर भारी पड़ी. आप सही सुन रहे हैं एक महिला कलाकार ने इस स्टार्स को भी पीछे छोड़ दिया. उस नायका ने रामनंद सागर की ‘रामायण’ (Ramayan) में खलनायिका यानी ‘मंथरा’ का किरदार अदा किया था और इसके अलावा उन्होंने इतनी फिल्मों में काम किया, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लग सकता है. जी हां, हम यहां एक्ट्रेस ललिता पवार (Lalita Pawar) के बारे में बात कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें

‘कौन क्या कर रहा, गूगल पर करता हूं सर्च’, क्यों हर एक्टर पर अपनी पैनी नजर रखते हैं Kartik Aaryan?

lalita_pawar.jpg
वैसे तो उन्होंने ज्यादा फिल्मों में खलनियका के ही किरदार निभाए हैं, जैसे बेरहम सास, मौसी या नानी… लेकिन उन्होंने बॉलीवुड के बड़े-बड़े से नायक को फिल्मी रिकॉर्ड से पीछे छोड़ दिया. ललिता पवार को ‘इंडियन सिनेमा की फर्स्ड लेडी’ कहा जाता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ललिता पवार ने करीबन 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. उन्होंने हिंदी के साथ-साथ मराठी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया है. जब वो महज 9 साल की थीं, तभी से ही ऐक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था.

shakti_kapoor.jpg
उन्होंने दशकों तक अलग-अलग किरदार निभाए, लेकिन उन्होंने ‘रामायण’ में ‘मंथरा’ का किरदार निभाकर उसे जीवंत बना दिया. जी हां, उनका नाम इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है. इसके बाद खलनायक से लेकर कॉमेडी ‘नन्दू’ और ‘काइम मास्ट गोगो’ जैसे किरदार निभाने वाले शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) का नाम दूसरे नंबर पर आता है. उन्होंने भी 700 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.
anupam_kher.jpg
इसके अलावा अनुपम खेर (Anupam Kher) ने भी ‘सारांश’ से अपने फिल्म करियर की शुरूआत की थी. इस फिल्म की खासियत ये थी कि इस फिल्म के दौरान अनुपम खेर ने महज 28 साल की उम्र में एक साठ साल के बूढ़े का किरदार निभाया था, जो आज भी याद किया जाता है. वो अभी भी बॉलिवुड में सक्रिय हैं और कुछ महीने पहले रिलीज हुई उनकी ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने ताबड़तोड़ कमाई की थी. इस लिस्ट में उनका नाम तीसरे नंबर पर आता है.
aruna_irani.jpg
इसके बात चौथे नंबर पर अरुणा ईरानी (Aruna Irani) का नाम आता है. उन्होंने भी 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और ज्यादातर फिल्मों में ‘मां’ के किरदार के साथ-साथ उनको कई फिल्मों में खलनायिका के किरदार में भी देखा जा चुका है. उन्होंने हिंदी के साथ-साथ कन्नड़, मराठी और गुजराती सिनेमा में भी काम किया है. खास बात ये है कि उनके किरदारों को काफी सराहा भी गया है.
inner_image.jpg
इसके अलावा अमरीश पुरी (Amrish Puri), ओमपुरी (Ompuri), श्रीदेवी (Sridevi), धर्मेंद्र (Dharmendra), कादर खान (Kader Khan) और मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) जैसे स्टार्स हैं, जिन्होंने करीबन 400 से लेकर 300 फिल्मों में काम किया है. वहीं खास बात तो ये है कि इस लिस्ट में अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान या सलमान खान का नाम तक शामिल नहीं है.
यह भी पढ़ें

पिता संग लिपलॉक, एक्टर संग मारपीट; ऐसे कई विवादों से भरी है Pooja Bhatt की जिंदगी





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top