मनोरंजन

Akshay Kumar’s Film Prithviraj Engulfed In Controversy Before Release | ‘पृथ्वीराज चौहान राजपूत नहीं, गुर्जर राजा थे’, रिलीज से पहले ही विवादों में घिरी Akshay Kumar की फिल्म

open-button


कुछ समय पहले फिल्म के नाम को लेकर एक न्यूज एंकर ने सोशल मीडिया पर काफी बवाल किया था. इसके बाद फिल्म के अहम किरदार यानी ‘पृथ्वीराज चौहान’ को लेकर बवाल मचा हुआ है. जी हां, अपनी रिलीज से पहले ही देश के आखिरी हिंदू सम्राट पर आधारित इस फिल्म पर गुर्जर समाज के एक संगठन ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है. इस संगठन का दावा है कि 12वीं सदी के सम्राट पृथ्वीराज चौहान (Prithivraj Chauhan) राजपूत नहीं बल्कि एक गुर्जर राजा थे. साथ ही संगठन ने मांग की है कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए.

यह भी पढ़ें

‘देखते ही डर गई थी मैं…’ Anurag Kashyap के लिए जब Farah Khan बोली थी ये बात

पृथ्वीराज चौहान का सम्राज्य उत्तर भारत और राजस्थान में फैला हुआ था. साथ ही उनके राज्य की राजधानी अजमेर थी. वहीं अब फिल्म के रिलीज से पहले अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा की ओर से दावा किया जा रहा है कि पृथ्वीराज चौहान एक गुर्जर राजा थे. साथ ही महासभा के आचार्य वीरेंद्र विक्रम ने ये भी दावा किया है कि पृथ्वीराज रासो के भाग 1 में पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर को एक गुर्जर राजा थे. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए बताया कि ‘ऐसे कई ऐतिहासिक तथ्य मौजूद हैं जो इस बात को साफ करते हैं कि पृथ्वीराज एक गुर्जर थे और इन्हीं तथ्यों के आधार पर फिल्म के मेकर्स से हमारी मांग है’.

फिल्म के लेकर आचार्य वीरेंद्र विक्रम का कहना है कि ‘पृथ्वीराज को फिल्म में राजपूत नहीं बल्कि एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए’. साथ ही गुर्जर महासभा के राज्य अध्यक्ष मनीष भारगद ने कहा कि ‘फिल्म के प्रड्यूसर ने महासभा को पिछले सार ही आश्वस्त किया था कि फिल्म में हमारे समाज के खिलाफ कुछ भी नहीं दिखाया जाएगा. अब जैसा कि फिल्म रिलीज होने जा रही है तो हम अपनी मांग एक बार फिर रखते हैं कि पृथ्वीराज चौहान को एक गुर्जर राजा के तौर पर दिखाया जाए’. वहीं राजपूत समाज की तरफ से इस मामले में अभी तक कोई रिऐक्शन नहीं आया है.

यह भी पढ़ें

‘Payal Rohatgi से शादी करना सिर्फ फॉर्मैलिटी’, ऐसा क्यों बोले बॉयफ्रेंड Sangram Singh?





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top