मनोरंजन

जब राज कपूर ने लता मंगेशकर को कहा 'बदसूरत', ऐसा था सुर कोकिला का रिएक्शन

open-button



नई दिल्ली: सुर कोकिला और भारत रत्न गायक लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) खुद में संगीत की पाठशाला है। बॉलीवुड में संगीत की दुनिया में उनका स्थान सबसे ऊपर आता है। शायद ही कोई ऐसा हो जो उनकी आवाज के जादू से अछूता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं अपनी आवाज का जादू चलाने वाली लता मंगेशकर एक्टिंग भी किया करती थी, फिल्मों में दोस्त, बहन या किसी छोटे-मोटे साइड रोल में नजर आती थीं। लेकिन एक बार शो मैन राजकपूर ने उन्हें अग्ली गर्ल कह दिया जिसके बाद उन्होंने हमेशा के लिए एक्टिंग करना छोड़ दिया। आइये जानते हैं इस किस्से के बारे में।

मन की खूबसूरती दर्शाने चाहते थे

दरअसल ये बात तब की है जब राजकपूर लव स्टोरी पर आधारित फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ बनाने जा रहे थे। ये फिल्म तन की खूबसूरती से ज्यादा मन की खूबसूरती दर्शाने चाहते थे। इस फिल्म के लिए उन्हें एक ऐसी लड़की जरुरत थी, जिसकी आवाज बेहद सुरीली हो, जिसे सुनकर कोई भी दीवाना हो जाए, लेकिन वो दिखने में बेहद साधारण सी हो।

अपनी इस फिल्म के लिए राज कपूर ने लता मंगेशकर से अप्रोच किया था। फिल्म की कहानी लता दीदी को बहुत पसंद आई और उन्होंने तुरंत फिल्म करने के लिए हां कर दिया।

एक बदसूरत लड़की की आवाज है

इसी दौरान इस फिल्म को लेकर राजकपूर ने एक इंटरव्यू में दिया था। जिसमें उन्होने कहा था कि ‘आप एक पत्थर ले लीजिए, वो पत्थर तब तक ही पत्थर रहता है जब तक उस पर कोई धार्मिक निशान न हो, नहीं तो वो भगवान बन जाता है। ऐसे ही आप एक आवाज सुनते हैं और उसके दीवाने हो जाते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि वो एक बदसूरत लड़की की आवाज है। ये कहते ही राजकपूर रुक गए और उन्होंने इस शब्द को इंटरव्यू से हटाने के लिए कहा। ये जानकर लता को अच्छा नहीं लगेगा।

खूब मिन्नतें की लेकिन वो नहीं मानी

जब लता जी को पता चला कि फिल्म में उन्हें इसलिए कास्ट किया गया है, क्योंकि उनकी आवाज और चेहरे है। तो लता भड़क उठीं और उन्होंने इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया। राजकपूर ने उनके आगे खूब मिन्नतें की लेकिन वो नहीं मानी। इसके बाद राजकपूर ने उनसे फिल्म में गाना गाने की गुजारिश की पर लता दीदी नहीं मानी। कई बार मनाने के बाद वो सिर्फ टाइटल सॉन्ग गाने को तैयार हुईं, उन्होंने ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ गाना गाया, जो आज उनके बेहतरीन गानों में से एक है। लता जी के फिल्म में ठुकराने के बाद फिल्म में जीनत अमान नजर आई थी।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top