बिज़नेस

Ration Card Rules If You Are Not Eligible Then Surrender | इन राशन कार्ड धारकों पर सरकार लगा सकती है जुर्माना! जल्द करें कार्ड सरेंडर

open-button


इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं। इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब सरकार सख्त नजर आ रही है। दरअसल पिछले कुछ वक्त में कई ऐसे लोग मिले हैं जो इस अयोग्य होते हुए भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

जल्द सरेंडर करने का निर्देश
कई लोग नियमों की अनदेखी करते हुए राशन कार्ड योजना के पात्र न होने के बावजूद इस योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में जो लोग गलत तरीके से राशन कार्ड बनवाकर इस योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें सरकार ने जल्द से जल्द कार्ड सरेंडर करने को कहा है। ऐसा ना करने के एवज में सरकार इन पर तगड़ा जुर्माना लगा सकती है।

यह भी पढ़ें

EPFO Update: पेंशनर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, अब कभी भी जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

कई पात्र लोग योजना के लाभ से वंचित
दरअसल वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के बाद से सरकार हर राशन कार्ड धारक को मुफ्त अनाज की सुविधा दे रही है। ऐसे में फर्जी कार्ड धारकों के चलते कई पात्र लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

ये होगी कार्रवाई
ऐसे में सरकार ने इस तरह के लोगों की जांच करके उन्हें जल्द से जल्द कार्ड सरेंडर करने को कहा है। ऐसा न करने पर जिला प्रशासन ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगा और उनके राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। यही नहीं इन लोगों से राशन की वसूली भी की जाएगी।

ऐसे लोग सरेंडर करें राशन कार्ड
– जिन लोगों के घर में कार, ट्रैक्टर, एसी, 100 वर्ग मीटर से ज्यादा में मकान है
– 5 एकड़ में जमीन, इनकम टैक्स पेयर, ग्रामीण इलाके में रहने वाला व्यक्ति जिसकी सालाना आय 2 लाख से ज्यादा
– शहरी क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति जिसकी सालाना आय 3 लाख से ज्यादा की है
ये सभी लोग मुफ्त राशन की योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। लिहाजा इन लोगों को अपने मुफ्त राशन वाले कार्ड सरेंडर करना होंगे।

यह भी पढ़ें

चार धाम यात्रा के लिए IRCTC का खास टूर पैकेज, जानिए खर्च और ट्रैवल शेड्यूल





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top