बिज़नेस

Mutual fund industry in Rajasthan has seen more growth than India | Mutual Fund in Rajasthan: राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में दिखी पूरे देश से अधिक ग्रोथ

Mutual Funds : राजस्थान में पूरे देश से 8 प्रतिशत अधिक रही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में ग्रोथ


राजस्थान में पूरे देश से 8 प्रतिशत अधिक रही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में ग्रोथ बात करें राजस्थान में निवेश की तो राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के जाने-माने एडवाइजर और सीए जितेंद्र अग्रवाल के अनुसार म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में वित्त वर्ष 2021 के अंत में कुल निवेश 46931 करोड़ रुपए का था। अब ये निवेश बढ़कर 59781 करोड़ हो गया है। इस तरह से इसमें कुल 12850 करोड़ रुपए की ग्रोथ हुई है, जो कि प्रतिशत में कुल 27 प्रतिशत की ग्रोथ ठहरती है। इस तरह से राजस्थान में म्यूचुअल इंडस्ट्री में निवेश पूरे देश की तुलना में तेजी से बढ़ा है।

जागरूकता बढ़ने से बढ़ा है निवेश: जितेंद्र अग्रवाल राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के जाने-माने एडवाइजर जितेंद्र अग्रवाल ने बताया कि राजस्थान में शुरू से ही लोगों में निवेश और बचत का रुझान रहा है, पर पहले ये निवेश सोने और चांदी आदि में होता था। पिछले कुछ समय से जिस तरह से कॉपरेटिव सोसाइटीज के गोरखधंधे उजागर हुए और म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के प्रति जागरूकता बढ़ी है, इसके कारण लोगों में अब शेयर बाजार के साथ म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में भी निवेश का रुझान बढ़ रहा है।

अभी भी राजस्थान के लोग अंडरइन्वेस्टिड, बहुत हैं ग्रोथ की संभावना: आशीष मोदानी राजस्थान में म्यूचुअल इंडस्ट्री में सबसे अधिक करीब 1400 करोड़ रुपए का असेट प्रबंधन करने वाले एसएलए फाइनेंशल सॉल्यूशन के एमडी आशीष मोदानी राजस्थान में म्यूचुअल फंड की इस ग्रोथ से खुश तो हैं पर संतुष्ट नहीं हैं। मोदानी का कहना है राजस्थान के पोटेंशियल के हिसाब से राजस्थान के लोग अब भी म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में अंडर इन्वेस्टिड हैं। अभी राजस्थान में ग्रोथ की बहुत संभावनाएं हैं।

मोदानी का कहना है कि अब जबकि राजस्थान में नई पीढ़ी कमान हाथ में ले रही है और परंपरागत निवेश के साधन जैसे सोना-चांदी और रियल एस्टेट के बजाए म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की ओर मुड़ रही है, ऐसे में उन्हें आगे राजस्थान में म्यूचुअल फंड और तेज ग्रोथ की आस है। मोदानी ने बताया कि हाल में एक 21-22 वर्षीय आईटी इंडस्ट्री के युवा ने उनके साथ 75 हजार रुपए प्रति माह की सिप शुरू की है। ये बदलते वक्त के संकेत हैं। मोदानी ने कहा कि युवाओं में निवेश का ऐसा अनुशासन और रुझान उन्होंने पहले कभी नहीं देखा। मोदानी ने युवाओं में इस नए रुझान को अपने फेसबुक पर भी शेयर किया है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top