बिज़नेस

mAadhaar App Benefit Know Who To Adding Family Profile | mAadhaar App: एक साथ पूरे परिवार का आधार कार्ड प्रोफाइल एक जगह करें सेव, जानिए पूरी प्रक्रिया

open-button


कई जगहों पर जरूरी है आधार कार्ड
आधार कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के दौरान से लेकर, होटल में रुकने तक, बच्चों के स्कूल कॉलेज में एडमिशन तक, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने, प्रॉपर्टी खरीदने तक हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : नहीं है आधार नंबर और एनरोलमेंट आईडी, ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड

ऐसे में आधार कार्ड की बढ़ती उपयोगिता की वजह से जरूरी है कि, इसे बहुत सुरक्षित रखा जाए। यही वजह है कि आप अपने साथ परिवार के आधार प्रोफाइल को mAadhaar App के जरिए सेफ रख सकते हैं।

दरअसल कई बार आधार कार्ड को साथ रखने पर इसेत्माल के दौरान या तो ये गुम हो जाता है या फिर हम कहीं इसे भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन ये कार्ड हमेशा हमारे पास सुरक्षित रहे ताकि, कहीं भी जरूरत पड़ने पर हम इसे इस्तेमाल कर सकें।

क्या है mAadhaar App
अगर आप आधार कार्ड गुम होने की परेशानी से बचना चाहते हैं तो mAadhaar ऐप आधार कार्ड के प्रोफाइल को स्टोर कर सकते हैं। UIDAI ने इस ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया था। UIDAI ने बताया है कि mAadhaar ऐप के जरिए आप आसानी से अपने पूरे परिवार का आधार प्रोफाइल एक जगह स्टॉक कर सकते हैं।

mAadhaar ऐप में जोड़ सकते हैं 5 प्रोफाइल
आप अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों का आधार प्रोफाइल भी mAahdaar पर सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें आप 5 प्रोफाइल ऐड (5 Aadhaar Profile) कर सकते हैं. इस ऐप के होने से आपको आधार कार्ड गुम होने का डर भी नहीं रहेगा।

आसान है mAadhaar ऐप से प्रोफाइल जोड़ना
– सबसे पहले अपने मोबाइल में mAadhaar ऐप डाउनलोड करें
– इसके बाद आप इस App में अपना 12 डिजिट का आधार नंबर फिल करें
– नंबर फिल करने के बाद आगे मांगी गई सभी जानकारी सही तरीके से भर दें
– आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे दर्ज करें।
– इस प्रक्रिया के बाद App आपके प्रोफाइल को ऐड कर लेगा
– इस तरह आप 5 आधार प्रोफाइल को आसानी से जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : आपका आधार वैध है या अवैध, इन आसान तरीके से करें चेक





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top