बिज़नेस

LIC IPO opens for retail investors today know all facts and process | LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

open-button


देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी सरकार के पास है. आईपीओ के जरिए सरकार एलआईसी में लगी अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. आईपीओ के जरिए सरकार को 21000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है. इसके बाद आईपीओ खरीदने वाले सभी आम निवेशकों की एलआईसी में हिस्सेदारी हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO: एलआईसी आईपीओ की उल्टी गिनती शुरू, समझिए LIC आईपीओ से संबंधित 20 खास बातें

आम निवेशक एलआईसी में 9 मई तक पैसा लगा सकेंगे. कंपनी ने आईपीओ के लिए 902-949 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड रखा है. एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपए है. रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकेंगे. एक लॉट में 15 शेयर होंगे. इसका मतलब यह है कि एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने वाले निवेशकों को न्यूनतम एक लॉट के लिए 949*15 मतलब कि 14235 रुपए लगाने होंगे. पहले जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार एक आम निवेशक अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः भारतीय जीवन बीमा निगम आईपीओ की नई तारीख की घोषणा

एलआईसी अपने पॉलिसिहोल्डरों को आईपीओ में विशेष छूट दे रहा है. पॉलिसिहोल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपए और रिटेल इनवेस्टर्स को प्रति शेयर 45 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. विशेषज्ञों की नजर में एलआईसी आईपीओ में निवेश करना फायदे का सौदा है. मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एसोसिएट डायरेक्टर व फंड मैनेजर मनीष सोंथलिया ने आईपीओ को निवेश करने के लिए बेहतर ऑप्शन बताया है.





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top