बिज़नेस

How to Reduce Your Existing Home Loan EMI | होम लोन की EMI से है परेशान, कम करने के लिए अपनाए ये तरीके

open-button


लोन की अवधि को बढ़ाना
अक्सर देखा जाता है कि जल्द से जल्द लोन चुकता करने के लिए लोन की अवधि कम लेते है। जिसके चलते बाद में परेशानी आती है। ईएमआई का भार कम करनेके लिए लोन की अवधि थोड़ी लंबी रहनी चाहिए। अगर आपने 5 लाख का लोन 6.75 फीसदी की दर पर 20 साल के लिए लिया। इसकी 19,009 रुपए की ईएमआई होती है और 20,62,183 रुपए ब्याज में चुकाने होंगे। वहीं अगर लोन अवधि 25 साल कर लेते है तो ईएमआई 17,273 रुपए। लेकिन ब्याज में 26,81,838 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

डाउनपेमेंट राशि बढाएं
होमलोन लेते समय आपको कुछ राशि डाउनपेमेंट करनी होती है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि डाउनपेमेंट ज्यादा से ज्यादा जमा करवा सके। अगर 25 लाख रुपए का लोन 6.75 फीसदी की दर पर 20 साल के लिए लेते है तो ईएमआई 19009 रुपए होगी। कुल 20,62,183 रुपए ब्याज में चुकाने होंगे। यदि 2 लाख रुपये डाउनपेमेंट में चुकाते हैं तो 23 लाख के लोन की 17488 रुपए की ईएमआई होगी। कुल 18,97,207 रुपये का ब्याज चुकाना होगा।

होम लोन रीपेमेंट
लोन की अवधि समाप्त होने से पहले समय-समय पर प्री-पेमेंट का मौका मिला है। इसके जरिए आप कुल ब्याज के भुगतान को घटा सकते हैं। कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों को सालाना बोनस देती हैं। इसका इस्तेमाल प्री-पेमेंट के लिए किया जा सकता है। इससे न केवल ब्याज घटेगा, बल्कि होम लोन भी अधिक रफ्तार से अदा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

बेहद फायदेमंद है Post Office की यह स्कीम, रिटर्न में पा सकते हैं लाखों रुपए

ब्याज दरों की नियमित रूप से तुलना
वर्तमान में ग्राहकों के पास होम लोन की ब्याज दरों की तुलना का आसान विकल्प है। यह काम ऑनलाइन किया जा सकता है। मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दूसरे बैंकों की दरों को नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए। अगर ब्याज दरों में अंतर दिखता है तो लोन को ट्रांसफर कर लेना चाहिए। बहुत सी ऐसी वेबसाइटें हैं जहां विभिन्न बैंकों की दरों, फीस और उनके चार्ज की तुलना देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

बैंक के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, लेनदेन के लिए ये चीजें जरूरी





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top