बिज़नेस

How to find out that Aadhaar card is getting miss use | Aadhaar Card : OTP नहीं आ रहा तो हो जाएं सावधान! आपके आधार का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल, ऐसे लगाए पता

open-button


आधार कार्ड वर्तमान में हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह ना केवल व्यक्तिगत विवरण बल्कि इसमें हमारी बायोमेट्रिक जानकारी भी है। जैसे-जैसे आधार कार्ड का महत्व पड़ रहा है वैसे वैसे इसका गलत उपयोग होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। ओटीपी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसको किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते। आपकी जरा सी लापरवाही काफी महंगी साबित हो सकती है।

नई दिल्ली

Published: April 12, 2022 07:33:32 pm

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। यह आमतौर पर किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए कई सार्वजनिक और निजी सेवाओं में उपयोग किया जाता है। सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। बैंक खाता खोलने और नौकरी के लिए पंजीकरण करने सहित हर चीज के लिए आधार नंबर की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी लीक हो जाती है, तो इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है। यदि आप आधार का इस्तेमाल करते है और आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है। ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए। हो सकता है आपके आधार का कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card

हर किसी के साथ शेयर ना करें ओटीपी
कई जगह आधार कार्ड का उपयोग करते समय रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलता है, उस ओटीपी के जरिए ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। ओटीपी बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसको आप हर किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते। आपकी जरा सी लापरवाही काफी महंगी साबित हो सकती है। अगर आप आधार का यूज कर रहे हैं और आपको ओटीपी नहीं मिल रहा है तो आप अलर्ट हो जाइए। आपको सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि आपके आधार का गलत उपयोग हो सकता है जो आगे जाकर आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: बाल आधार कार्ड के नियम में हुआ बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया

ऐसे चेक करें आधार का गलत इस्तेमाल हो रहा है या नहीं
— सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विसेज में जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को चुनें।
— इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड दर्ज करें। अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से जनरेट ओटीपी चुनना होगा।
— ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपनी Aadhaar Authentication History देख पाएंगे।
— ध्यान देने वाली बात यह है कि इस प्रोसेस का उपयोग तभी किया जा सकते हैं जब आपका फोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।
— अगर आपको लगे कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है।
— आपका फोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आप UIDAI की इमरजेंसी हॉटलाइन 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप सहायता के लिए [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : आधार में पता और जन्म तिथि में है गड़बड़ी तो ना ले टेंशन, घर बैठे ऐसे करें ठीक

आधार सेंटर पर जा मोबाइल नंबर करवाए लिंक
फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको Aadhaar करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसमें सही जानकारी दें। पूरी तरह भरा हुआ फॉर्म अधिकारी को 25 रुपए की फीस के साथ जमा करा दें। फॉर्म जमा कराने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं। कुछ दिनों में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा।

यहां करवा सकते है शिकायत दर्ज
यदि आपको संदेह है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। आपका फ़ोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आप UIDAI की आपातकालीन हॉटलाइन 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप सहायता के लिए प्राधिकरण से [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top